Happy Friendship Day 2018 Wishes Images, Quotes, Date in India: Know the Importance and Significance of Friendship Day in India - Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने का सही तरीका क्‍या है? - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने का सही तरीका क्‍या है?

Happy Friendship Day 2018: इस दिन हर को अपने-अपने अंदाज में दोस्त के लिए यह दिन खास बनाने की कोशिश करता है। इसीलिए इस दिन को विश्वस्तर पर शांति संदेश फैलाने के रूप में भी देखा जाता है।

Happy Friendship Day 2018: फ्रेंडशिप डे दो दोस्तों की याद में मनाए जाने वाला दिन भी है।

Happy Friendship Day 2018: हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार 5 अगस्त को भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। पिछले साल 6 अगस्त को यह दिन सेलिब्रेट किया गया था। यह दिन सुख-दु:ख में काम आने वाले सच्चे दोस्त को स्पेशल फील कराने के लिए बनाया गया है। इस दिन हर को अपने-अपने अंदाज में दोस्त के लिए यह दिन खास बनाने की कोशिश करता है। इसीलिए इस दिन को विश्वस्तर पर शांति संदेश फैलाने के रूप में भी देखा जाता है। साल 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने भी समुदायों के निर्माण और विश्व शांति की दिशा में आगे बढ़ने के इरादे से इस दिन का समर्थन किया था।

दरअसल, फ्रेंडशिप डे दो दोस्तों की याद में मनाए जाने वाला दिन भी है। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि साल 1935 में अमेरिका में अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक निर्दोष व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद में उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इस दिन को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का प्रस्ताव अमेरिकी सरकार के सामने रखा था। वहीं भारत में फ्रेंडशिप डे का महत्व आज से नहीं है, अगर इतिहास में झांका जाए तो दोस्ती की ऐसी मिसाल मिलेंगी जो आज भी जीवंत नजर आती हैं। वैसे तो भारत में फ्रेंडशिप डे इंटरनेशनल के रूप में कुछ ही सालों से मनाया जाता है लेकिन भारत में ‘महाभारत’ और ‘रामायण’ के समय से ही दोस्ती का बड़ा महत्व रहा है। राम-कृष्ण ने, हनुमान-सुग्रीव ने और कृष्ण-सुदामा ने भी अच्छे दोस्त बनकर समाज को अच्छा मैसेज दिया है। आज भी दोस्त का जिक्र होने पर इनकी दोस्ती की बात की जाती है।

अपने दोस्तों को ये SMS-Messages भेजकर मनाएं यारी का जश्न

फ्रेंडशिप डे रविवार को होने की वजह से सेलिब्रेट का मजा दोगुना हो गया। इस दिन को और भी खास बनाने के लिए दोस्तों की भीड़ से दिन गुलजार रहता है। कई दोस्त सिनेमा हॉल में मूवी देखकर फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन को यादगार बनाने के लिए युवा पीढ़ी एक-दूसरे को फ़्रेंडशिप बैंड बांधती है तो वहीं बड़े आपस में शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। इस दिन लोग एक दूसरे को खुशी-खुशी स्माईल के साथ ग्रीट करते हैं। यहां तक कि अनजान लोगों से मिलकर भी नई दोस्ती की शुरुआत करते हैं। कुछ दोस्त सोशल मीडिया के जरिए अपने दोस्तों को बधाई देते हैं तो कुछ रेडियो पर खास गाना डेडिकेट कर स्पेशल फील कराते हैं।

तो इसलिए भारत ही नहीं, दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जाता है फ्रेंडशिप डे

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App