Frequent face wash is also harmful, know what is the right way - बार-बार चेहरा धुलना भी है नुकसानदायक, जानिए क्या है सही तरीका - Jansatta
ताज़ा खबर
 

बार-बार चेहरा धुलना भी है नुकसानदायक, जानिए क्या है सही तरीका

अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है और आप दिन में दो बार चेहरा धोते हैं तो आपकी स्क‍िन ग्लो और बेदाग नजर आएगी। लेकिन जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें सिर्फ एक बार चेहरा धोना चाहिए। क्योंकि बार-बार चेहरा धोने से स्किन शुष्क हो सकती है और जलन होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चेहरे की स्किन को साफ रखने के लिए चेहरे को धोना सबसे आसान तरीका है। इससे आपकी ऑयली फ्री और जर्म्स फ्री रहेगी। लेकिन चेहरे धुलने के बारे में अकसर हमारे जहन में कई सवाल होते हैं। जैसे- चेहरा कितनी बार धुलना चाहिए या कितनी बार चेहरे धुलना सही होता है? कहीं बार-बार चेहरा धुलने से कोई नुकसान तो नहीं होता? आइए आज हम आपको इन सभी सवालों के सही जवाब के बारे में बताते हैं। दरअसल, बार-बार चेहरा धुलने से चेहरे की स्किन पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कैसे।

अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है और आप दिन में दो बार चेहरा धोते हैं तो आपकी स्क‍िन ग्लो और बेदाग नजर आएगी। लेकिन जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है उन्हें सिर्फ एक बार चेहरा धोना चाहिए। क्योंकि बार-बार चेहरा धोने से स्किन शुष्क हो सकती है और जलन होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा चेहरे की स्किन बहुत नाजुक होती है, इसे बार-बार धोने से यह कमजोर भी हो सकती है। एक्सर्ट्स का मानना है कि दिन में दो बार चेहरा धोना सही होती है, एक बार सुबह और दूसरी बार शाम के समय। सुबह के समय चेहरा धोना बहुत जरूरी है। सुबह के समय चेहरा धोने से पोर्स साफ हो जाएंगे और आप फ्रेश महसूस करेंगें।

वहीं शाम के समय काम से घर लौटने के बाद चेहरा धोना बहुत जरूरी है। इससे आपकी दिनभर की थकान दूर हो जाएगी और चेहरे की सारी गंदगी भी साफ हो जाएगी। आप चाहें तो इसके बाद हर्बल पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में हर्बल पैक इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

इन बातों का भी रखें ख्याल-

– फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले हाथों को अच्छे धो लें। इससे हाथों में मौजूद गंदगी चेहरे पर नहीं लगती। इसके साथ ही कोशिश करें कि चेहरे को पहले पानी से धो ले और फिर फेसवॉश चेहरे पर लगाएं।

– फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं तो इसको थोड़े समय के लिए चेहरे पर लगा रहेने दें। कम से कम 2 मिनट लगा कर चेहरे को हल्का रगड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

– चेहरे को बहुत देर तक न धोएं. इससे चेहरे का नुकसान पहुंच सकता है।

– अगर आपकी स्क‍िन बहुत संवेदनशील है तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा. आप चाहें तो किसी अच्छे बेबी सोप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App