ताज़ा खबर
 

पाइल्स की है प्रॉब्लम तो डाइट में शामिल करके देखें ये फूड्स, मिल सकती है राहत

Foods for Piles: कई ऐसे फूड्स होते हैं जिनका सेवन पाइल्स की समस्या के दौरान करना चाहिए। ये फूड्स पाइल्स के कारण होने वाले दर्द और सूजन को भी कम करता है और राहत प्रदान करता है।

पाइल्स की प्रॉब्लम के लिए फूड्स (Source: Dreamstime)

Diet chart for Piles Patient: पाइल्स को हीमोराइड्स भी कहा जाता है। इस समस्या के दौरान पॉटी के दौरान दर्द, सूजन और असहज महसूस होती है। यह लोअर रेक्टम एरिया में नसों की सूजन के कारण होता है। पाइल्स दो प्रकार के होते हैं: आंतरिक और बाहरी, लोग एक साथ इस समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। पाइल्स के दौरान ना सिर्फ पॉटी के वक्त बल्कि किसी भी वक्त ब्लड आ सकता है। ऐसे में आपको अपने खाने-पाने का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि पाइल्स के दौरान बहुत से ऐसे फूड्स होते हैं जिनका सेवन करने से समस्या और गंभीर हो जाती है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप पाइल्स के दौरान कई ऐसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो।

साबुत अनाज:
जो लोग पाइल्स के शिकार होते हैं उन्हें हमेशा साबुत अनाज जैसे- ब्रैन सिरियल, दलिया और ब्हीट पास्ता का सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थो में फाइबर मौजूद होता है जो पॉटी को सॉफ्ट करते हैं और पाइल्स के दर्द से भी राहत प्रदान कराते हैं।

हरी सब्जियां:
हरी सब्जियों में उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं। पाइल्स के दौरान डाइजेस्टिव सिस्टम का मजबूत होना बहुत आवश्यक होता है। ब्रोकली, गाजर, स्प्राउट्स, पत्ता गोभी, टमाटर और खीरे का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

फल:
फलों में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो बॉवेल मूवमेंट को रेगुलेट करते हैं। फल जैसे सेब, अंगूर, बेरीज और किशमिश फाइबर के स्त्रोत होते हैं और बहुत लाभकारी होते हैं। इनका सेवन आपकी पाइल्स की समस्या से राहत प्रदान कराता है।

बीन्स:
बीन्स में फाइबर मौजूद होता है जो पाइल्स से ग्रसित लोगों के लिए लाभकारी होता है। किडनी, काला, लीमा, नेवी बीन्स, काले वाले मटर और फलियां कुछ अच्छे विकल्प होते हैं।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्म चाय पीने से बढ़ता है इस कैंसर का खतरा, बचाएगा 4 मिनट का इंतजार
2 Happy Holi Images 2019 Wishes Status, Shayari: होली पर इन शुभ संदेशों-फोटो से लोगों ने एक-दूजे को दी बधाई
3 Happy Holi 2019 Whatsapp Wishes Images, Status, Messages: वॉट्सऐप से FB तक छाए रहे ये स्टेटस, मैसेज और तस्वीरें
ये पढ़ा क्या?
X