ताज़ा खबर
 

वर्कआउट से पहले भूलकर भी ना खाएं ये, हो सकते हैं कई नुकसान

वर्कआउट से पहले आपके लिये सही आहार लेना जरुरी है ताकि आप वर्कआउट के दौरान उर्जावान रहें और एक्सरसाइज कर सके।

प्रतीकात्मक चित्र

जिम जाने से पहले हम सभी स्वस्थ आहार लेने के बारे में सोचते हैं जिससे आपको वर्कआउट के लिये पर्याप्त उर्जा मिल सके और आपको जिम में कैलोरी बर्न करने में मदद मिले। लेकिन इससे पहले आप अपना प्री-वर्कआउट मेन्यू निश्चित करें हम आपको बता देते हैं कि वर्कआउट करने से पहले आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ ना केवल आपकी उर्जा को प्रभावित कर सकते हैं बल्कि वर्कआउट के दौरान अन्य कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

डेयरी उत्पाद
डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही या लस्सी, स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये आपको कैल्शियम की आपूर्ति में मदद करते हैं लेकिन वर्कआउट से पहले इनका सेवन आपको सुस्त बना सकता है। इसलिये जिम जाने से दो घंटे पहले तक डेयरी उत्पादों का सेवन ना करें।

सलाद
सलाद आहार का स्वस्थ विकल्प है लेकिन इसमें मौजूद सब्जियां और फल फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे गैस या ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

सोडा ड्रिंक्स
सोडा ड्रिंक्स या ऐसे अन्य आहार लेने से गैस की समस्या हो सकती है जिससे वर्कआउट के दौरान आप पेट में दर्द से परेशान होंगे। इसलिये जिम जाने से पहले इसके सेवन से बचें।

तला-भुना खाना
तला-भुने खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त फैट होता है जिसे पचाना मुश्किल होता है और आपके पाचन तंत्र को अधिक उर्जा की जरुरत होती है। इससे वर्कआउट के दौरान आप को उर्जा की कमी हो सकती है।

एल्कोहल
वर्कआउट करने से पहले शरीर का हाइड्रेटेड रहना बेहद जरुरी है। इसलिये पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें और एल्होकल के सेवन से बचें। यह शरीर को डिहाइड्रेशन की ओर ले जाता है। साथ ही एल्कोहल के सेवन के बाद एक्सरसाइज करने से चोट लग सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डेली डाइट में शामिल करें दो केले, होते हैं कमाल के फायदे
2 शुगर लेवल के साथ ही वजन घटाने के भी काम आता है जौ, ऐसे करें इस्तेमाल
3 समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाती है अजवाइन, यूं करें इस्तेमाल