ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में सफर के दौरान इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, पहुंचा सकते हैं नुकसान

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको कहीं जाने से पहले अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके यात्रा के लिए बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए।

प्रतीकात्मक चित्र

यात्रा के दौरान असहजता महसूस होना सामान्य होता है। बहुत सारे लोगों को मॉशन सिकनेस होती है जिससे उन्हें यात्रा के दौरान काफी ज्यादा थकान, उल्टी आदि जैसी परेशानी महसूस होती है। गर्भावस्था के दौरान आपको कहीं जाने से पहले अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके यात्रा के लिए बिल्कुल नहीं निकलना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान यात्रा से पहले आपको क्या नहीं खाना चाहिए।

पाइनेप्पल- पाइनेप्पल में ब्रोमेलिन होता है इसलिए इसका सेवन यात्रा के दौरान करने से गर्भवती महिला और उसके शिशु को काफी असहजता हो सकती है। यात्रा के दौरान प्रेग्नेंसी में पाइनेप्पल खाने से परहेज करें।

आडू़- इस फल की तासीर गर्म होती है। यात्रा के दौरान इसका सेवन करने से शरीर को अधिक गर्मी और असहजता महसूस होती है इसलिए यात्रा के दौरान प्रेग्नेंसी में आडू़ खाने से परहेज करें।

पपीता- पपीते में लेक्सेटिव गुण होते हैं जो कि गर्भावस्था में माता और शिशु दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। यात्रा के दौरान असहजता से बचना चाहती हैं तो पपीता खाने से परहेज करें।

मसालेदार खाना- मसाले भले ही खाने का स्वाद बढ़ाते हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान इनका अधिक सेवन करने से माता और शिशु दोनों को नुकसान और असहजता का सामना करना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए।

कॉफी- कॉफी में कैफीन होता है जिसकी प्रकृति एक गर्म पदार्थ की मानी जाती है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। यात्रा से पहले निश्चित मात्रा में ही कॉफी का सेवन करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App