ताज़ा खबर
 

सर्दी जुकाम से निजात दिला सकती हैं ये चीजें

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों ही नहीं बल्कि अन्य तरह के खाद्य पदार्थों जैसे ब्राजील नट्स, मशरूम आदि का सेवन करने से भी आप सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं।

सर्दी -जुकाम को दूर करने के लिए आप खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम हो चली है। इन परेशानियों से बचने के लिए लोग विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों जैसे संतरे, नींबू का रस आदि के सेवन पर ज्यादा जोर देते हैं क्योंकि ये इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। लेकिन इसके अलावा भी अनेक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो कि सर्दी-जुकाम की समस्या से बचने के लिए लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दी-जुकाम की समस्या से बचने के लिए आप किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

1. लहसुन- लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं साथ ही इसमें मौजूद एलिसिन सर्दी और जुकाम से बचाने के लिए मददगार होता है। लहसुन का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है।

2. लाल मिर्च- लाल मिर्च में भी विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि सीट्रस फ्रूट में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। लाल मिर्च का सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ता है साथ ही सर्दी से बचाव भी होता है।

3. मशरूम- मशरूम में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। रोजाना मशरूम का सेवन करने से जुकाम से बचाव होता है।

4. सूरजमुखी के बीज- सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई होता है जो कि सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए भी सूरजमुखी के बीजों का सेवन लाभकारी होता है।

5. ब्राजील नट्स- ब्राजील नट्स में एंटी-वायरल और एंटी-फ्लू गुण होते हैं। ब्राजील नट्स में सेलेनियम होता है जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जो कि जुकाम से बचाने में मददगार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App