ताज़ा खबर
 

गठिया के मरीजों को खाने की इन चीजों से कर लेना चाहिए तौबा

गठिया कई प्रकार का होता है। इस बीमारी में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए आपको अपना अधिक ख्याल रखना होता है। अनहेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

गठिया जिसे अर्थराइटिस भी कहा जाता है एक बीमारी होती है जिसमें आपके जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या लगातार बनी रहती है। अर्थराइटिस के कई प्रकार होते हैं लेकिन इससे ग्रसित मरीज़ को अपने जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गठिया के मरीजों को सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं टिप्स और खाद्य पदार्थों के बारे में जिनसे आपको अर्थराइटिस की परेशानी में बचना चाहिए।

1. तले-फले भोजन का सेवन ना करें-  2009 में किए गए एक रिसर्च में पाया गया की तले-फले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने से सूजन और दर्द को कम करने में काफी राहत मिली। तले-फले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना ही अर्थराइटिस में सही होता है ताकि आप स्वस्थ बने रहें।

2.डेयरी प्रोडक्ट्स- डेयरी प्रोडक्ट्स अर्थराइटिस का दर्द बढ़ाने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद प्रोटीन सूजन और जलन को बढ़ावा दे सकता है ऐसे में जितना कम हो सके उतना कम डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

3.एल्कोहल और तंबाकू- तंबाकू और एल्कोहल के कारण अर्थराइटिस की समस्या गंभीर तो हो ही जाती है। साथ ही इनका सेवन करने से आप अर्थराइटिस के शिकार भी हो सकते हैं इसलिए एल्कोहल और तंबाकू का सेवन ना करना ही बेहतर होता है।

4. मक्के का तेल- मक्के के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि सूजन को बढ़ा सकता है। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल कम करना ही बेहतर होता है।

5.एक्सरसाइज ना करना- अर्थराइटिस की समस्या में फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में एक्सरसाइज करनी चाहिए आप चाहें तो योग और मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App