ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 95
    BJP+ 81
    RLM+ 0
    OTH+ 23
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 102
    Cong+ 117
    BSP+ 5
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 59
    BJP+ 22
    JCC+ 9
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 87
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 8
  • मिजोरम

    MNF+ 29
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

खाने-पीने की इन 8 चीजों से दांतों पर पड़ जाते हैं दाग, ऐसे करें बचाव

बहुत सारे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में अपना प्राकृतिक रंग होता है। खाद्य और पेय पदार्थों में मौजूद केमिकल्स के कारण यह रंग होता है जो कि दांतों की खूबसूरती छिन लेते हैं। ऐसे में आप अपने खान-पान पर ध्यान दें।

सफेद मोतियों जैसे खूबसूरत दांत आपकी मुस्कान की सुंदरता को भी बरकरार रखते हैं। लेकिन दांतों को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल ना करें। आपके खाने-पीने के ढ़ंग पर दांतों का सौंदर्य काफी हद तक निर्भर करता है। बहुत बार कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से दांतों की चमक और खूबसूरती बिल्कुल बेकार हो जाती है और दांतों पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने पर दांतों पर दाग पड़ जाते हैं।

1.ब्लैक टी- ब्लैक टी में पर्याप्त मात्रा में टैनिन होता है इसे पीने से दांतों पर धीरे-धीरे दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं। चाय पीने के शौकिन है तो ब्लैक टी की बजाय ग्रीन टी का सेवन करना अच्छा विकल्प होता है।

2.सॉफ्ट ड्रिंक- सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा आदि का स्वाद अच्छा होता है लेकिन इसमें आर्टिफिशय रंग और शुगर बहुत ज्यादा होती है। इनका सेवन करने से दांतों पर दाग पड़ जाते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें ताकि यह दांतों के संपर्क में कम आए और दांत साफ बने रहें।

3. चुकंदर- चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसमें मौजूद प्राकृतिक रंग दांतों को दागदार बना देते हैं। ऐसे में चुकंदर को और सब्जियों के साथ मिलाकर खाएं ताकि दांतों पर दाग-धब्बे ना पड़े।

4.फलों का रस- फलों का जूस सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले फलों के जूस में आर्टिफिशल रंग होता है जो सफेद दागों को पीला और दागदार बना देता है। इसलिए फलों के रस का सेवन स्ट्रॉ की मदद से करना ही फायदेमंद होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App