कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी चायपत्ती का इस्तेमाल? इस आसान विधि से करें असली-नकली की पहचान

चायपत्ती असली है या मिलावटी, इसकी जांच के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने एक आसान सा तरीका बताया है।

tea leaves, adulteration, adulteration of food
चायपत्ती असली है या मिलावटी, इसकी जांच आसानी से की जा सकती है (Photo-Pixabay)

चाय हमारे दैनिक जीवन में रोजाना इस्तेमाल होने वाला पेय पदार्थ है। चाय की पत्तियां खरीदते वक्त हम इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि वो अच्छी किस्म की हों। लेकिन बाजार में अन्य खाद्य वस्तुओं की तरह ही मिलावटी चायपत्ती भी मिलती है। इस मिलावटी चायपत्ती में हानिकारक रंगों और यहां तक कि लोहे के चूर्ण का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसी चायपत्ती का सेवन हमारे सेहत के लिहाज से बेहद हानिकारक है।

चायपत्ती असली है या मिलावटी, इसकी जांच के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने एक आसान सा तरीका बताया है। इस तरीके का इस्तेमाल कर हम आसानी से पता लगा सकते हैं कि चायपत्ती की गुणवत्ता सही है या नहीं।

इसके लिए आपको निम्न तरीका अपनाना है-

एक फिल्टर पेपर लें और उस पर चायपत्ती को फैला दें।

अब फिल्टर पेपर पर पानी की कुछ बूंदे छिड़कें जिससे कि पेपर में थोड़ा गीलापन आ जाए।

चाय की पत्तियों को फिल्टर पेपर से हटा लें और फिल्टर पेपर को रोशनी में रखकर उस पर लगे दाग को देखें।

अगर चायपत्ती में किसी तरह की मिलावट नहीं होगी तो फिल्टर पेपर पर कोई दाग या निशान नहीं बनेगा। लेकिन अगर चायपत्ती में मिलावट की गई है तो फिल्टर पेपर पर काले-भूरे रंग के धब्बे दिखेंगे।

इसी तरह आप अपने खाद्य तेल में मिलावट की जांच कर सकते हैं। एफएसएसएआई ने ही तेल में मिलावट की जांच की विधि साझा की है। तेल में मिलावट की जांच के लिए आप एक कटोरी में दो मिलीलीटर खाद्य तेल लें और उसमें थोड़ी मात्रा में मक्खन मिला दें। अगर तेल मिलावटी हुआ तो अपना रंग बदल देगा वहीं, अगर आपका खाद्य तेल शुद्ध हुआ तो उसके रंग में किसी तरह का बदलाव नहीं आएगा।

ऐसे ही हल्दी में मिलावट की पहचान करने के लिए आप एक गिलास ने तीन चौथाई हिस्सा पानी लें। अब उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालें। अगर हल्दी में मिलावट हुई तो हल्दी तुरंत ही गिलास की तली में बैठ जाएगी और पानी का रंग पीला हो जाएगा। वहीं अगर हल्दी शुद्ध हुई तो वो धीरे-धीरे तली में जाएगी और पानी का रंग सुनहरा रहेगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
एक मंदिर ऐसा भी: जहां रोज होगी रावण की पूजा
अपडेट