ताज़ा खबर
 

सोने से पहले गलती से भी न करें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स के शिकार

Night Skincare Routine: कई लोगों की ये आदत होती है कि वो बार-बार अपने चेहरे को टच करते रहते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार लगातार ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है

Skin Care Tips, Night Skin Care Routine, night skin care routine steps, night skin care routine home remedies, night skin care routine india, Night Time Skincare Routine, Beauty routine, Daily Skin Care Routine, skincare tips, skincare tips for women, skincare tips for girls, skincare tips for teenagers, tips to remove pimples and acne, beauty tipsरोजाना सोने से पहले अपने मेकअप को रिमूव करने से भी त्वचा अधिक समय तक हेल्दी रहती है है और फेस पर ग्लो आता है

Night Skincare Routine: ग्लोईंग स्किन पाने की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन आज के इस बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के पास अपनी स्किन की देखभाल के लिए उतना वक्त नहीं है। ऐसे में लोग मार्केट में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, स्किन केयर के उद्देश्य से यूज किये गए इन उत्पादों से त्वचा के डैमेज होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल्स हमारे चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में कुछ नॉर्मल बातों को ध्यान में रखकर और घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी स्किन को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। इन्हीं में से एक सोते समय कुछ अनहेल्दी आदतों का त्याग करना-

बार-बार स्किन छूने से बचें: कई लोगों की ये आदत होती है कि वो बार-बार अपने चेहरे को टच करते रहते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार लगातार ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। बार-बार अपने हाथों से चेहरे को छूने के कारण हाथों में मौजूद गंदगी स्किन पोर्स में पहुंच जाती है, जिसके कारण लोगों को पिंपल्स व मुंहासों की शिकायत हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि अपनी त्वचा को लगातार न छूएं, खासकर इस कोरोना काल में वैसे भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ अपने चेहरे को छूने से मना करते हैं।

नहीं दिखेंगे एजिंग के लक्षण: जब आप चेहरे पर मेकअप लगाते हैं तो वो चेहरे पर मौजूद रैडिकल्स को पकड़कर रखता है जिससे कोलेजन टूटने का खतरा बढ़ता है। अगर आप मेकअप को ज्यादा समय तक चेहरे पर लगाकर रखेंगे तो इससे त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस उभर कर दिखाई पड़ने लगते हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले चेहरे धोना बहुत जरूरी है।

आंखों का ऐसे करें बचाव: कई लड़कियां आंखों में मस्करा, काजल और आई लाइनर जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाना पसंद करती हैं। लेकिन सोने से पहले इन्हें अपनी आंखों को अच्छ तरह धो लेना चाहिए। सोने से पहले इस आदत को नहीं अपनाने से आंखों में जलन या किसी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। बता दें कि, आंखों की पलकों पर बेहद छोटे पोर्स और तेल ग्रंथियां होती हैं जिसमें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल के कारण बैक्टीरिया हो सकते हैं।

मेकअप हटाएं: रोजाना सोने से पहले अपने मेकअप को रिमूव करने से भी त्वचा अधिक समय तक हेल्दी रहती है है और फेस पर ग्लो आता है। मेकअप रिमूव करने से स्किन को सांस लेने में मदद मिलेगी। मेकअप हटाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर मेकअप रिमूवर की मदद से भी हटा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 World No Tobacco Day 2020: लॉकडाउन में तंबाकू की लत से मिल सकता है छुटकारा, इन टिप्स को करें फॉलो
2 बालों को मजबूत करने में मददगार है चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
3 क्या रोजाना सीढ़ियां चढ़ने से वेट लॉस में मिलती है मदद, जानिये एक्सपर्ट्स का क्या है कहना
ये पढ़ा क्या...
X