पिंपल्स, एक्ने और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, जल्द दिखने लगेगा असर

त्वचा पर ओपन पोर्स के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड, डेयरी, ग्लूटेन और शक्कर युक्त चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

Pimples, Lifestyle News, Face Pimples
पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Skin Care: सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। इसके अलावा पिंपल्स, एक्ने, पिग्मेंटेशन, दाग-धब्बे और कील-मुंहासों की समस्याएं भी होने लगती हैं। अक्सर लोग त्वचा संबंधी समस्याओं को बेहद ही हल्के में ले लेते हैं, हालांकि बाद में यह समस्या बड़ी हो जाती है और त्वचा को परमानेंट डैमेज कर सकती हैं। स्किन संबंधी इन परेशानियों से ना सिर्फ त्वचा धीरे-धीरे खराब होने लगती है बल्कि यह आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ स्किन केयर रूटीन फॉलो करके त्वचा संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है-

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान: अगर आपको बहुत अधिक पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो अपनी डाइट से मीठी चीजों को पूरी तरह से हटा दें। क्योंकि शुगरी फूड्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्डस काफी अधिक होता है, जो ब्लड में इंसुलिन की गति को तेज करता है, जिससे हार्मोन का संतुलन खराब होने लगता है।

इसके अलावा सुबह के समय त्वचा को साफ करें और फेस सीरम लगाएं। फिर स्किन पर सन ब्लॉक का इस्तेमाल करें। रात के समय क्लींजर, सीरम और मॉइश्चराइज लगाना ना भूलें।

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए: पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। पिगमेंटेशन के लिए त्वचा पर कोजिक एसिड, अल्फा अरबुटिन, रेटिनॉल, लिकोरिक एक्सट्रेक्ट, अल्फा हाइड्रो एसिड्स और अजेलैक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इन तत्वों से भरपूर प्रोडक्ट्स का दिन में दो बार इस्तेमाल करें। साथ ही हर चार घंटे में मिनिरल एसपीएफ 30 युक्त सनब्लॉक का इस्तेमाल करें।

ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए: त्वचा पर ओपन और बड़े पोर्स के कारण पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड, डेयरी, ग्लूटेन और शक्कर युक्त चीजों का सेवन पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए। क्योंकि इनमें कोलेजन की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में दो बार चेहरे को धोएं और क्ले बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।

नियमित तौर पर इन उपायों का इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट