ताज़ा खबर
 

योग के ये आसन करके आप दूर भगा सकते हैं दिल की बीमारियां

आपको भी जवानी में ही होने लगी है दिल की बीमारियां, तो जरुर अपनाएं ये योगासन।

yoga, heart diseases, get rid from heart diseases with these yoga poses, yoga for heart, yoga and health, yoga and heart, get rid from heart diseases with these yoga poses in hindi, yoga poses to cure heart diseases in hindi, health tips, yoga tips, health tips in hindi, lifestlye news in hindi, lifestyle news, jansattaयह चित्र प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल किया गया है

आज जिस तरह का जीवन हम जी रहे हैं, उसमें 20 से 25 साल का युवा भी हार्ट की बीमारी से पीड़ित है। काम का स्ट्रेस, परिवार के लिए अच्छा जीवन, शुद्ध भोजन नहीं लेना और जंक फूड का सेवन इसका मुख्य कारण बन गए हैं। योगा एक ऐसा उपाय है जिससे सभी बीमारियों का इलाज संभव है, आज हम यहां आपको कुछ ऐसे योग आसन बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप हार्ट की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

ताड़ासन- यह आसन दिल की नालियों को मजबूत करता है और साथ ही उसके अन्य हिस्सों को भी मजबूती देता है। गहरी सांस लेने से फेफड़ें भी खुलते हैं।

वृक्षासन- इस आसन को अपनाने से कंधे मजबूत होते हैं और दिल की नसें भी मजबूत होती है। इसे करने के बाद आप में विश्वास और खुशी का अपने आप प्रवाह होने लगेगा।

त्रिकोनासन- यह दिल की नाड़ियों को खोलने वाला एक आसन है, जिससे ब्लड अच्छे से फ्लो करता है और इस आसन को करने से शरीर में मजबूती आती है और स्टैमिना बढ़ता है।

वीरभद्रासन- यह आसन शरीर में बैलेंस लाता है और स्टैमिना को बढ़ता है। खून के प्रवाह को बेहतर करता है और स्ट्रेस को खत्म करता है।

अधो-मुखो शवासन- यह आसन छाती को मजबूत करता है और फेफड़ों को खोलता है साथ ही उसकी क्षमता भी बढ़ाता है।

भुजासन- यह आसन छाती को खींचता है, जिससे दिल को पूरी तरह से खुलने का मौका मिलता है।

सेतु बंधासन- यह आसन सांस लेने को आसान बनाता है। यह छाती और स्पाइन को स्ट्रेच करता है। यह छाती के हिस्से में खून का प्रवाह भी बढाता है।

पश्चिमोत्तानासन- इस आसन में सिर दिल से नीचे होता है। यह दिल को सांस लेने में मदद करता है, जिससे हार्ट रेट कम होता है।

दंडासना- यह आसन कन्धों और छाती को अच्छे से स्ट्रेच करता है, यह एक स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी होता है।

शवासन- यह आसन सभी योग आसन को करने के बाद करना चाहिए जितनी थकान होती है वो इससे कम हो जाती है। साथ ही ये शरीर और दिल को स्वस्थ करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अगर आप हैं प्रेग्नेंट तो जरूर करवाएं ये टेस्ट, गर्भ में पल रहे हैं बच्चे के लिए भी हैं जरूरी
2 मेकअप कुछ देर की खूबसूरती के साथ दे सकता है जिंदगीभर का दर्द, जानें क्या है इसके साइड इफेक्ट
3 क्या आप भी हैं पिंपल्स से परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिन में हो जाएंगे गायब
IPL 2020 LIVE
X