Skin Care: सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, मिलेगा खूबसूरत लुक

रूखी और शुष्क त्वचा से निजात पाने के लिए आप दूध से भी त्वचा की मसाज कर सकते हैं। इससे स्किन में नमी बनी रहती है।

Skin Care, Lifestyle News, Lifestyle
नारियल तेल है ड्राई स्किन का इलाज (फोटो क्रेडिट- Getty Images/Indian Express)

उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही लोगों की त्वचा पर भी ठंडे मौमस का असर पड़ना शुरू हो गया है। सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम्स में सबसे ज्यादा आम है, त्वचा का ड्राई हो जाना। ठंडी हवाओं और शुष्क मौसम के कारण स्किन रूखी होकर फटने लगती है। त्वचा ना सिर्फ ड्राई हो जाती है बल्कि बेजान और बेरंग भी दिखने लगती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है। सर्दियों के मौसम में इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकते हैं।

मॉइश्चराइजर: सर्दियों के मौसम में त्वचा पर मॉइश्चराइज का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन में नमी बनी रहती है। अगर आपकी त्वचा ज्यादा शुष्क है तो आप विटामिन-ई युक्त मॉइश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल त्वचा के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। यह त्वचा को हेल्दी बनाने के साथ ही रंगत को भी निखारता है। सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तल को शरीर पर रगड़ लें। आप चाहें तो नहाने से थोड़ी देर पहले शरीर पर नारियल का तेल लगा लें। बाद में नहाएं।

माइल्ड स्क्रब: सर्दियों में डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डेड स्किन सेल्स को हटाकर त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। आप चाहें तो घर पर माइल्ड स्क्रब बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिल्क मसाज: रूखी और शुष्क त्वचा से निजात पाने के लिए आप दूध से मसाज भी कर सकते हैं। क्योंकि दूध स्किन में नेचुरल तरीके से नमी बनाए रखता है। आप हल्के हाथों से त्वचा पर दूध से मसाज करें। बाद में गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी त्वचा पर दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

होठों से फटने से बचाने के लिए: सर्दियों के मौसम में होठों को फटने से बचाने के लिए आप नेचुरल लिप बाम या फिर पेट्रोलियम जेली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट