सुबह के समय फॉलो करें ये Skin Care Routine, सर्दियों में मिल सकती है मुलायम और निखरी त्वचा

Skin Care: ड्राई ब्रश के इस्तेमाल से त्वचा के डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे। ब्रशिंग का उपयोग करने से त्वचा अच्छी तरह से एक्सफोलिएट होती है।

Skin Care, Lifestyle News, Lifestyle
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो क्रेडिट- Getty Images/Indian Express)

Winter Skin Care Tips: ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है। सर्दियों के दौरान शुष्क वातावरण और ठंडी हवा का सबसे ज्यादा प्रभाव त्वचा पर पड़ता है। ठंड के दौरान स्किन में नमी कम होने के कारण वह ड्राई हो जाती है, साथ ही कुछ लोगों का तो रंग भी काला पड़ने लगता है। सर्दियों के मौसम में ना सिर्फ चेहरे की त्वचा बल्कि हाथ-पैर भी ड्राई होकर फटने लगते हैं। ऐसे में ठंड के समय त्वचा का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

सर्दियों के मौसम में खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए त्वचा की नियमित तौर पर क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग की जरूरत पड़ती है। विंटर में सुबह के समय आप इन स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी और सर्दियों में भी आपकी खूबसूरती पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

ड्राई ब्रश: सुबह उठकर सबसे पहले त्वचा पर ड्राई ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे। ब्रशिंग का उपयोग करने से त्वचा अच्छी तरह से एक्सफोलिएट होती है। इस ड्राई ब्रश का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इससे त्वचा मुलायम और खूबसूरत बनती है।

त्वचा को करें क्लीन: ड्राई ब्रश का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा को क्लीन करना ना भूलें। इससे स्किन पर मौजूद धूल-मिट्टी हट जाती है। त्वचा से गंदगी को हटाने के लिए आप क्रीमी शावर जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्क्रब: स्क्रबिंग के इस्तेमाल से डल स्किन में भी जान आ जाती है। आप खूबसूरत और मुलायम त्वचा पाने के लिए घर पर बने स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बॉडी से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा मुलायम बनती है।

बाद में बॉडी लोशन का करें इस्तेमाल: त्वचा को अच्छी-तरह से क्लीन करने के बाद उस पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। बॉडी लोशन त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। आप इसके लिए बादाम या फिर नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

आखिर में करें हैंड क्रीम का इस्तेमाल: हाथों की त्वचा को एक्स्ट्रा नरिश करने के लिए आखिर में हाथों पर हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो वैसलीन का उपयोग भी कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
नवरात्र में कैसे करे रंगों का चुनाव?
अपडेट