सुबह उठकर अपनाएं ये Skin Care रूटीन, ठंड में भी मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा

Morning Skin Care Routine: सर्दियों के मौसम में त्वचा पर मॉइश्चराइजर या फिर सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

Skin Care, Winter Skin Care Routine, Lifestyle News
सुबह सोकर उठने के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धोना बेहद ही महत्वपूर्ण है (File Photo)

ठंड ने दस्तक दे दी है। सर्दियों के मौसम में शुष्क वातावरण और ठंडी हवा के कारण त्वचा ड्राई होकर फटने लगती है। इस दौरान कई लोगों का चेहरा बेरंग और फीका होकर अपना निखार खो देता है। इसलिए ठंड के दौरान त्वचा का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हर मौसम में स्किन केयर रूटीन अलग होता है। इसलिए मौसम में बदलाव के साथ ही अपनी त्वचा की देखभाल में भी बदलाव कर देना चाहिए।

सर्दियों के दौरान अगर आप अपनी स्किन का खोया हुआ निखार वापस पाना चाहते हैं तो आपको अपने सुबह के स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना होगा। आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत: भारतीय घरों में अक्सर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या फिर कॉफी से करते हैं। हालांकि त्वचा रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि खूबसूरत त्वचा पाने के लिए व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करनी चाहिए। सुबह के समय गुनगुने पानी का सेवन करने से त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं। आप चाहें तो पानी में नींबू डालकर भी पी सकते हैं।

चेहरे को करें साफ: सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को सादे पानी से धोना चाहिए। क्योंकि रात को सोते समय स्किन पर कई तरह के बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जिससे यह पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले चेहरा धोने से बैक्टीरिया स्किन से दूर हो जाते हैं।

क्लींजर और टोनर: स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए चेहरे पर सुबह के दौरान क्लींजर और टोनर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर मौजूद सभी बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं। आप स्किन पर एल्कोहॉल फ्री टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर: सर्दियों के दौरान त्वचा पर मॉइश्चराइजर या फिर सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें। क्योंकि मॉइश्चराइजर के जरिए त्वचा पर नमी बनी रहती है। वहीं सनस्क्रीन स्किन को सुरक्षा प्रदान करती है।

इसके अलावा बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपने ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। आप अपने नाश्ते में साबुत अनाज, प्रोटीन, फल, सब्जियां और हेल्दी फैट्स को शामिल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट