ताज़ा खबर
 

GYM: आकर्षक चेस्ट पाने के लिए इस वर्कआउट पर दें खास ध्यान

आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जिनसे आप पा सकेंगे एक आकर्षक चेस्ट।

प्रतीकात्मक फोटो (Source: dreamstime)

अगर आप एक आकर्षक चेस्ट पाना चाहते हैं तो और जिम में काफी समय बिताने पर भी मनचाहे नतीजे नहीं मिल पा रहे हैं तो समझ जाइए कि या आपकी टेक्नीक में कुछ गलती है। ऐसे में आपको कुछ खास एक्सर्साइज पर खास ध्यान देने की जरूरत है और उन्हें सही टेक्नीक से करना जरूरी है। आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में।

इंक्लाइंड बेंच प्रेस- यह वर्कआउट आपके उपर चेस्ट पर असर करता है। उपर चेस्ट की मांसपेशियां इस वर्कआउट से मजबूत बनती हैं और बेहतरीन चेस्ट पाने के लिए यह एक बढ़िया वर्कआउट है। इसे करते समय आपके हाथ आपके कंधो के लेवल में ऊपर-नीचे जाते हैं, जिससे उपर चेस्ट शेप में आती है। वहीं टेक्नीक की बात करें तो रोड नीचे लाते समय ठोडी के पास, और ऊपर उठाते समय भी ठोडी के पास होनी चाहिए।

मशीन डिक्लाइन प्रेस- बढ़िया चेस्ट पाने के लिए यह भी एक जबरदस्त वर्कआउट है। इसमें आपके दोनों हाथ अलग-अलग भी चल सकते हैं, लेकिन यह गलत टेक्नीक होगी। बेहतर यही होगा कि आप दोनों हाथों को साथ में लेकर वर्कआउट करें।

सीटेड मशीन चेस्ट प्रेस- इस वर्कआउट के लिए आप मशीन का इस्तेमाल करते हैं। वहीं इसमें जबरदस्त स्ट्रेंथ लगती है और आपकी चेस्ट की मांसपेशियों पर काफी असर पड़ता है। इससे लगभग चेस्ट के पूरे हिस्से पर दबाव पड़ता है। वहीं मशीन का इस्तेमाल करने से यह फायदा भी होता है कि आपकी टेक्नीक काफी हद तक सही होती है क्योंकि रोड की तुलना में इसके डिस्बैलेंस होने की संभावना कम होती है।

इंक्लाइंड डम्बेल प्रेस- बढ़िया चेस्ट पाने के लिए यह भी एक जबरदस्त वर्कआउट है और ये चेस्ट के टॉप वर्कआउट में खास जगह पाता है। इस करते समय आपके हाथ कंधो के लेवस से काफी नीचे जाते हैं जो चेस्ट की मांसपेशियों पर काफी दबाव डालते हैं।

डम्बल पुलओवल- इसमें आप दोनों हाथों से डम्बेल लेकर अपने सिर से पीछे की तरफ ले जाते हैं जिससे आपकी चेस्ट का काफी हिस्सा प्रभावित होता है। वहीं इससे विंग्स बनाने में भी मदद मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फ‍िट रहने में बड़ी मददगार हैं ये 9 छोटी आदतें, बहुत आसान है इनका पालन करना
2 योग के इन आसनों से दूर होती है कब्‍ज की श‍िकायत
3 गर्मियों में आंखों का मेकअप करने में आपकी मदद कर सकती हैं ये कारगर टिप्स
कृषि कानून
X