ताज़ा खबर
 

खूबसूरती को खराब कर रहे हैं अनचाहे तिल तो इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

अनचाहे तिल को हटाने के लिए सेब का सिरका बेहद आसान और कारगर उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए कॉटन की मदद से सेब के सिरके की कुछ बूंदे तिल पर लगाएं। इसके अलावा...

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चेहरे पर तिल होना कई बार सुंदरता में चार चांद लगा देता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके चेहरे का तिल उनकी पहचान की तरह हो जाता है, लेकिन कई बार यह तिल ही खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। इस तिल से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है तो कई लोग तिल को हटाने के लिए सर्जरी तक करवाते हैं। लेकिन कई बार यह तरीके नुकसानदायक भी हो सकते हैं। इसी तरह मार्केट के ब्यूटी प्रोड्क्टस। चलिए आज हम आपको चेहरे के अनचाहे तिल से छुटकारा पाने के आसन और कारगर घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको फायदा होगा।

केले के छिलके : चेहरे के अनचाहे तिल को हटाने के लिए केले छिकले का इस्तेमाल बेहद आसान और कारगर है। इसके इस्तेमाल के लिए केले के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को सफेद भाग की तरफ से तिल पर रख लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल कुछ दिन करने के बाद तिल सूखने लगेगा और निकल जाएगा।

सेब का सिरका : अनचाहे तिल को हटाने के लिए सेब का सिरका बेहद आसान और कारगर उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए कॉटन की मदद से सेब के सिरके की कुछ बूंदे तिल पर लगाएं। इसे एक घंटे तक तिल  पर लगा रहने दें और एक घंटे बाद साफ पानी से चेहरे को साफ करें। इससे कुछ दिनों में तिल से छुटकारा पाया जा सकता है। सेब के सिरके को बाजार से खरीद सकते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन पर किसी तरह का निशान नहीं पड़ता।

बेकिंग सोडा : अरंडी के तेल की कुछ बूंदों में कम से कम एक चुटकी बेकिंग सोड़ा मिला लें। इसे तबतक मिलाते रहें जब तक यह बेहद पतला न हो जाए। अब इस पेस्ट रोज रात को सोने से पहले तिल पर अच्छे से लगाएं। सुबह होने तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। सुबह हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें। कुछ दिनों बाद आप खुद ब खुद इसका असर देख सकेंगे। इससे स्किन भी साफ हो जाएगी।

लहसुन का इस्तेमाल : लहसुन की कलियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले तिल वाली जगह पर लगाएं। सुबह हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ करें। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में फर्क सामने आ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App