scorecardresearch

Skin Care: गर्मी में कैसी होनी चाहिए नाइट केयर रूटीन, जानिए खास टिप्स

रात में चेहरे को मॉइश्चराइज करने के बाद चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं।

skin care tips, skin care routine, night skin care routine,
चेहरे को मॉइस्चराइज़्ड और हाइड्रेटेड रखने के लिए सीरम का इस्तेमाल करें। photo-freepik

स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरी है। स्किन केयर के लिए आज मार्किट में इतने प्रोडक्ट मौजूद हैं कि हम कौन से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें समझ ही नहीं आता। हमारी मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम स्किन केयर के नाम पर दिन में हल्का सा मेकअप कर लेते हैं और अपने काम पर निकल जाते हैं। दिन में तो हम मेकअप से स्किन की कमियों को छुपा लेते हैं लेकिन जब मेकअप हटाते हैं तो चेहरा बेनूर दिखता है।
प्रदूषण, धूल मिट्टी, मौसम में बदलाव और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल से स्किन पर गर्मी में पिंपल्स, दाग-धब्बे हो जाते है और चेहरा खराब दिखता है। गर्मी में चेहरे की केयर करने के लिए स्किन की नाइट में खास केयर करना जरूरी है ताकि आपका चेहरा दिनभर दमकता रहे। आइए जानते हैं कि चेहरे की केयर के लिए गर्मी में नाइट रूटीन कैसी होनी चाहिए।

स्टेप 1- चेहरे की सफाई करें: स्किन केयर रूटीन का पहला स्टेप चेहरे की सफाई करना है। आप चेहरे पर लगा मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट को हटाएं। चेहरे की सफाई के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें। चेहरे की सफाई करते समय ध्यान रखें कि आंखें और कान को जरूर साफ करें।

स्टेप 2- नाइट सीरम लगाएं: चेहरे को वॉश करने के बाद चेहरे पर सिरम लगाएं। सिरम की तीन बूंदें लें और उसे पूरे चेहरे पर लगाएं। सिरम लगाने से पहले इसे हाथों में गर्म करें। इसे आंखों के नीचे लगाना न भूलें। सीरम आपकी स्किन की हिफाजत करेगा और स्किन में ग्लो देगा।

स्टेप 3- चेहरे को मॉइस्चराइज करें: गर्मी में भी स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। आप पूरे चेहरे और गर्दन को मॉइस्चराइज़ करें। मॉइस्चराइज़ करने के लिए आप कोई भी मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्टेप 4- चेहरे पर क्रीम लगाएं: रात में चेहरे को मॉइश्चराइज करने के बाद चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं। चेहरे पर आप एंटी एजिंग क्रीम, पिग्मेंटेशन और मुहांसों को दूर करने के लिए लगा सकती हैं। गर्मी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन की नाइट में केयर करना बेहद जरूरी है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट