ताज़ा खबर
 

सिर्फ सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी रामबाण है अलसी का बीज, इंफेक्शन का खतरा होगा दूर

Skin Care Tips: चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानियों को कम करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद साबित होता है

अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है

Healthy Skin Tips: कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें गुणों का खदान माना जाता है। अलसी भी इन्हीं में से एक है जिसे उसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के कारण सुपरफूड कहा जाता है। ये सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित होता है। भूरे रंग के इन छोटे-छोटे बीजों को खाने से टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही, फ्लैक्स सीड्स में उच्च मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो वजन कम करने और पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में कारगर हैं।

लेकिन सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, स्किन के लिए भी अलसी के बीज का इस्तेमाल बहुत लाभकारी साबित होता है। आइए जानते हैं कैसे –

कम होगा स्किन डिजीज का खतरा: स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि त्वचा पर होने वाले छोटे-मोटे रोगों को दूर करने में अलसी के बीज सहायक हैं। बता दें कि इन बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा में खुजली, रैशेज, लालीपन जैसी स्किन प्रॉब्लम्स और इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है।

मिलेगी चमकती त्वचा: अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से त्वचा पर नैचुरल ग्लो आता है। साथ ही, चमकती त्वचा के लिए भी इसका सेवन लाभकारी होता है। प्राकृतिक रूप से सुंदर और जवां त्वचा के लिए लोगों को नियमित रूप से 2 चम्मच अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए।

कम होगी झुर्रियों की परेशानी: चेहरे पर एजिंग के निशान किसी को भी अच्छे नहीं लगते हैं। चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानियों को कम करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद साबित होता है। फाइन लाइंस और रिंकल्स जैसी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को अलसी का सेवन जरूर करना चाहिए।

चेहरे से हटेंगे पिंपल्स: कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है कि उन्हें पिंपल्स हों, ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं। अलसी के बीज में मौजूद गुण चेहरे से मुंहासों की दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। इससे बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से पिंपल्स कम होते हैं, ये फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चौथाई कप अलसी के बीज की जरूरत होगी। साथ ही, एक विटामिन ई कैप्सूल और 2 कप पानी लें।

सबसे पहले एक बर्तन में पानी भरकर उसमें रात भर अलसी के बीजों को भिगोकर रख दें। अब सुबह इस पानी को 3 से 4 मिनट तक उबालें, ऐसा करने से ये पानी जेल में तब्दील हो जाएगा। फिर इसे कॉटन के कपड़े से छान लें। अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल डालें। सोने से पहले रोज रात को इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

Next Stories
1 शरीर पर Diabetes का प्रभाव कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें
2 किस सप्ताह से शरीर में दिखने शुरू होते हैं प्रेग्नेंसी के लक्षण, जानिये सभी जरूरी बातें
3 Weight Loss: इस एक चीज को खाने से कम हो सकती है जंक फूड खाने की क्रेविंग, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X