ताज़ा खबर
 

सफेद बालों से निजात दिलाने में कारगर है मेथी दाना, जानिये बालों की प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए कैसे करें यूज

Methi Seeds, Fenugreek benefits for hair: मेथी को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करने से हेयफॉल की समस्या बेहद कम हो जाती है

कुछ घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों को काला बनाए रखने में कारगर हैं

Tips to remove white/grey hair: आज की खराब जीवनशैली में बाल सफेद होना बेहद आम बात बन चुकी है। अब केवल बूढ़े ही नहीं बल्कि किसी भी उम्र के लोगों को सफेद बाल होने की शिकायत है। बता दें कि शरीर में जब मेलेनिन नाम के पिगमेंट की कमी होने लगती है तो बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा, तनाव, हार्मोनल बदलाव, पोषण की कमी, पॉल्यूशन और थायरॉइड जैसी बीमारी भी बालों को सफेद कर सकती है। लोग बाल काले करने के लिए मेहंदी से लेकर डाई और हेयर कलर तक सब आजमाते हैं। लेकिन इन सभी हेयर प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स बालों के लिए नुकसानदेह हैं। वहीं, कुछ घरेलू उपाय बिना किसी साइड इफेक्ट के बालों को काला बनाए रखने में कारगर हैं। इन्हीं में से एक है मेथी का उपयोग –

कैसे है फायदेमंद: मेथी के दाने या बीज में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इनके इस्तेमाल से असमय सफेद होते बालों की परेशानी दूर होती है। न केवल सफेद बाल बल्कि डैंड्रफ, हेयफॉल और गंजापन जैसी कई हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए लोग इस घरेलू सामग्री का उपयोग करते हैं। मेथी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी कार्य करता है।

सफेद बालों की परेशानी होगी दूर: 2 बड़े चम्मच मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह इन दानों को अच्छी तरह से पीस लें। उसके बाद इस मिश्रण को बाल और स्कैल्प पर लगाकर कम से कम 40 से 45 मिनट तक छोड़ दें। अंत में बालों को माइल्ड सल्फेट शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें। इस सप्ताह में कम से कम 2 बार लगाएं। साथ ही, इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं।

जाएगी बाल झड़ने की समस्या: मेथी को नारियल तेल में मिलाकर इस्तेमाल करने से हेयफॉल की समस्या बेहद कम हो जाती है। सके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज को पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे एक कटोरे में डालें और साथ में एक चम्मच नारियल तेल मिला दें। दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और फिर बाल और जड़ों में लगाएं। कुछ देर बाद जब बालों में लगा पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो शैंपू से हेयरवॉश कर लें।

Next Stories
1 ग्लोईंग स्किन के लिए करें जायफल का इस्तेमाल, जानिये घर पर फेस पैक बनाने की विधि
2 वेंकैया नायडू: 15 महीने की उम्र में ही उठ गया था मां का साया, बेटी में देखते थे अपनी मां की छाया
3 Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट सेब के सिरके का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
यह पढ़ा क्या?
X