scorecardresearch

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है मेथी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

यूरिक एसिड एक ऐसी बीमारी है जो हमारे खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से पनपती है, जो आगे चलकर शुगर और ब्लड प्रेशर की बीमारी का भी कारण बन सकती है।

fenugreek
डाइट में कुछ फूड जैसे- रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। photo-indian express

उम्र बढ़ने के साथ सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। संतुलित खान-पान और वर्कआउट आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करता है। हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि हम ना तो समय पर सोते-जागते हैं, ना समय पर खाते हैं, और ना ही कसरत या वर्कआउट करते हैं, जिसका नतीजा है कि हमें परेशान करने वाली कई बीमारियां सौगात में मिलती हैं। यूरिक एसिड का बढ़ना भी एक ऐसी ही बीमारी है जो हमारे खान-पान की वजह से पनपती है।
यह एक ऐसी बीमारी है जो हमारे खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से होती है, जो आगे चलकर शुगर और ब्लड प्रेशर की बीमारी का भी कारण बन सकती है। पहले यह बीमारी उम्र दराज़ लोगों को होती थी, लेकिन अब यह कम उम्र के लोगों को भी परेशान कर रही है।

बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की परेशानी होती है। डाइट में कुछ फूड जैसे- रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल का सेवन करने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। यूरिक एसिड बढ़ने में हमारी खाने की आदतें भी जिम्मेदार हैं। ज्यादा देर तक भूखें रहना भी यूरिक एसिड बढ़ने का कारण है।

आप भी अपनी बॉडी में इस तरह के लक्षण देख रहे हैं तो फौरन यूरिक एसिड का टेस्ट कराएं और डाइट में बदलाव करें। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मेथी का सेवन बेहद उपयोगी है।


सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है मेथी: फाइबर, प्रोटीन, आयरन से भरपूर मेथी यूरिक एसिड को कंट्रोल करती है, साथ ही सेहत का भी ध्यान रखती है। एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मेथी बॉडी में सूजन को कम करती है।

मेथी का सेवन यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए किस तरह करें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आधा चम्मच मेथी के दानों को एक कप पानी में भीगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छान लें और उसे गुनगुना करके खाली पेट उसका सेवन करें।
प्रोटीन और विटामिन सी से भरपूर मेथी के बीज को आप चबाकर खा सकते हैं। इसे खाने से यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। मेथी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बेहद असरदार है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट