scorecardresearch

COVID-19 recovery diet: कोरोना से रिकवर होने के बाद बॉडी में वीकनेस है तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करें

कोरोना से बॉडी को जल्दी रिकवर करने के लिए जरूरी विटमिन और मिनरल्स की जरूरत होती है।

healthy foods
बॉडी में रिकवरी करने के लिए बेस्ट डाइट का चयन करना जरूरी है, जो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं और बॉडी की आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करें। photo-Indian express

कोरोनाकाल में सेहतमंद रहने के लिए खान-पान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हमारी डाइट सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होनी चाहिए, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होनी चाहिए। कोरोनाकाल में अच्छी सेहत के लिए स्ट्रॉन्ग डाइट का होना जरूरी है जो हमारी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करें और हमें सेहतमंद रखे। आप भी कोविड से जंग जीत चुके हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें।
कोरोना से रिकवर होने के बाद बॉडी में काफी दिनों तक कमजोरी बनी रहती है ऐसे में बॉडी को को जल्दी रिकवरी करने के लिए जरूरी विटमिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। बॉडी में रिकवरी करने के लिए बेस्ट डाइट का चयन करना जरूरी है, जो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएं और बॉडी की आवश्यक तत्वों की कमी को पूरा करें।

हम आपको कुछ खास फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो कोरोना से रिकवर होने में आपकी मदद करेंगे।

रंगीन फल और सब्जियों का करें सेवन: कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है लेकिन बॉडी में वीकनेस लगातार बनी हुई है तो अपनी डाइट पर जोर दें। डाइट में रंगीन फल और सब्जियों को शामिल करें। आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में रंगीन फल और सब्जियों का सेवन करें। नींबू, पपीता, संतरा, कीवी, अमरूद, ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

साबुत अनाज का करें सेवन: कोरोना से रिकवर होने के लिए इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करना जरूरी है, साथ ही ऐसी डाइट का सेवन करना चाहिए जिससे मसल्स मजबूत रहें और बॉडी को एनर्जी भी मिले। बॉडी की वीकनेस दूर करने के लिए साबुत अनाज जैसे रागी, जई और अमरबेल का सेवन करें।

हल्दी का दूध पीएं : कोरोना के बाद खाने-पीने में परेशानी हो रही है तो सॉफ्ट फूड्स का सेवन करें, साथ ही दूध का सेवन करें। दूध का सेवन हल्दी डालकर करें इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी, साथ ही आपकी हेल्थ में भी सुधार होगा।


गुनगुना पानी और लिक्विड चीज़ें पीएं: कोरोना से रिकवर होने के लिए पानी का सेवन भी बेहद असरदार है। आप रोज़ाना गुनगुने पानी का सेवन करें, साथ ही नारियल पानी, जूस, आंवेल का जूस और सब्जियों के जूस का सेवन करें।


इन मसालों का सेवन रहेगा असरदार: कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है लेकिन सर्दी जुकाम पूरी तरह नहीं गया है तो आप कुछ मसालों का सेवन करें। तुलसी, अदरक, लौंग, काली मिर्च, लहसुन जैसी चीजों का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।


अंडा और मच्छली खाएं: कोरोना संक्रमण से बचने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोयाबीन का सेवन करें। यह सभी फूड प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट