ताज़ा खबर
 

Father’s Day 2021 Date: इस साल कब मनाया जाएगा फादर्स डे, जानें कैसे हुई थी इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत

Father's Day 2021 Date in India: जिस प्रकार माओं के सम्मान के लिए मदर्स डे मनाने की परंपरा है, वैसे ही पिता के त्याग और प्यार को व्यक्त करने के लिए फादर्स डे होता है

Father’s Day 2021: इस साल 20 जून को मनाया जाएगा फादर्स डे

Father’s Day 2021 in India Date: हर किसी की जिंदगी के नींव उसके माता-पिता होते हैं, जिनके बिना जीवन जीने की कल्पना मात्र भी नहीं की जा सकती है। जिस प्रकार माओं के सम्मान के लिए मदर्स डे मनाने की परंपरा है, वैसे ही पिता के त्याग और प्यार को व्यक्त करने के लिए फादर्स डे होता है। दुनिया भर में व्यापक रूप से मनाया जाने वाले पॉपुलर दिनों में से एक फादर्स डे भी है। पूरे विश्व में लोग इसे अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं। साल 2021 में फादर्स डे 20 जून को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं इस दिन का इतिहास –

जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है: कई खबरों में इस बात का जिक्र मिलता है कि साल 1966 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने का फैसला किया। वहीं, बताया जाता है कि प्रेसिडेंट रिचर्ड निक्सन ने 1972 में पहली बार फादर्स डे पर नियमित अवकाश की घोषणा की थी। बता दें कि अमेरिका ने ही इस खास दिन की परिकल्पना की थी।

क्या है इतिहास: बताया जाता है कि साल 1908 में पहली बार इस दिन को मनाया गया था। तब वॉशिंगटन के स्पोकेन शहर के व्यक्ति में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की याद में इस दिन को मनाया था। कई जगह इस बात का जिक्र मिलता है कि जब डोड बेहद कम उम्र की थीं तभी उनके सिर से मां का साया उठ गया था। लेकिन पिता ने हर जिम्मेदारी बखूबी निभाई। पिता के साथ मां का प्यार का देकर उन्होंने सोनेरा को कभी मां की कमी महसूस नहीं होने दी, न ही कभी उसे मायूस होने दिया।

बड़े होने पर एक दिन अचानक ही सोनेरा का मन में विचार आया कि अगर मां के लिए एक खास दिन समर्पित हो सकता है तो पिता के लिए क्यो नहीं। बस इसके बाद वो कोशिश में जुट गईं और परिणामस्वरूप साल 1910 में 19 जून को पहली बार फादर्स डे मनाया गया था। जबकि इस दिन को आधिकारिक सहमति 1924 में तब के अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने दी।

कैसे मनाते हैं फादर्स डे: फादर्स डे पर पूरा परिवार एक साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। कई लोग पिकनिक पर जाते हैं, होटलों में खाना खाते हैं और अपने पिता को गिफ्ट्स, कार्ड्स या पेन भेंट करते हैं।

Next Stories
1 नीता अंबानी की इस खूबी पर फिदा हो गए थे धीरूभाई, बना लिया था बहू बनाने का मन
2 प्रशांत किशोर को कैसे मिला था नरेंद्र मोदी की स्पीच लिखने का काम? दिलचस्प है किस्सा
3 Women Health: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, पड़ता है शिशु के स्वास्थ्य पर असर
ये पढ़ा क्या?
X