ताज़ा खबर
 

ट्रेंड में हैं ऐसे फैशन, सेहत को इस तरह पहुंचा रहे नुकसान

हम में से हर कोई फैशन ट्रेंड्स को फॉलो करना चाहता है। सेलेब्स क्या पहनते हैं, इसका असर हमारे परिधानों पर भी पड़ता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फैशन आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है।

Author नई दिल्ली | November 30, 2018 1:24 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

अपने लुक को बेहतर और सुंदर बनाने के लिए हम सभी फैशन ट्रेंड्स को फॉलो करते हैं। इससे आपके लुक में हर थोड़े समय में बदलाव आते रहते हैं। अपने वार्डरोब को फैशन के मुताबिक बदलना और अपने कपड़े, जूते आदि चीजों में भी ट्रेंड्स के अनुसार बदलाव करना हमारी आदत में आ जाता है। फैशन करना कोई बुरी बात नहीं लेकिन यह उस हद तक सही है जब यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान ना पहुंचाए। फैशन को फॉलो करते हुए अपने स्वास्थ्य के बारे में नहीं भूलना चाहिए। मगर कुछ लोग ट्रेंड्स को फॉलो करने के पीछे दिवाने हो जाते हैं और भूल जाते हैं कि यह चीजें उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं आपको उन फैशन ट्रेंड्स के बारे में जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

हाई हील्स
महिलाओं को हाई हील्स पहनना अधिकतर पसंद होता है लेकिन यह आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकती हैं। अधिक समय तक हाई हील्स रहने से ना केवल आपके पैरों में दर्द हो सकता है बल्कि पैरों को आराम ना मिलने पर यह बड़ी समस्याओ को भी जन्म दे सकता है। यह शरीर में इंफ्लेमेशन, घुटनों में दर्द और मोच का कारण बन सकती हैं।

कोर्सेट
महिलाएं अक्सर अपने फिगर को परफेक्ट शेप देने और अतिरिक्त फैट को छुपाने के लिए कोर्सेट पहनती हैं। यह आपकी वेस्टलाइन को फ्लॉन्ट करने में तो आपकी मदद करता है लेकिन इसके कारण शरीर से पसीना निकलना रुक जाता है जिससे आपको स्किन इरिटेशन हो सकती है। साथ ही इससे एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की समस्या भी हो सकती हैं।

टाइट जीन्स
टाइट या स्किनी जीन्स पहनने का आजकल ट्रेंड चल रहा है हालांकि टाइट जीन्स की वजह से ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है जिससे नसों में फैलाव होता है और शरीर के सभी अंगो को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता। इससे पाचन धीमा हो सकता है। इसके साथ ही टाइट पेंट की वजह से जांघों में दर्द और जांघे सुन्न हो सकती हैं।

हैवी ईयरिंग

हैवी ईयरिंग पहनने की वजह से आपके ईयर लोब नीचे की तरफ खिंचते हैं और पियरसिंग के छेद बड़े हो जाते हैं जिससे कान में दर्द हो सकता है। कान के छेद बड़े हो जाने की वजह से आपको सर्जरी की भी जरुरत पड़ सकती है।

टाई
पुरुषों को भी कपड़ों की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर पुरुष छोटे गले वाली शर्ट के साथ टाई पहनते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, इंट्राऑक्यूलर दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से गर्दन में दर्द, गर्दन को नहीं घुमा पाना, कमर और कंधों की मांसपेशियों में खिंचाव आदि समस्या हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App