ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी कंसीव करने में हो रही है प्रॉब्लम तो ये टिप्स करेंगे आपकी मुश्किल आसान

प्रेग्नेंट होना चाहती हैं, पर आ रही हैं समस्याएं तो ये कुछ तरीके अपनाकर जल्द मां बनने का सुख पा सकती हैं।

Author Updated: June 24, 2017 6:58 PM
प्रेग्नेंट होने में आ रही समस्या तो ध्यान रखें ये बातें

महिला के लिए मां बनना बहुत ही खास और खूबसूरत अहसास होता है। कई महिलाओं के प्रेग्नेंसी कंसीव करने में काफी दिक्कतें होती हैं। ये दिक्कतें आपकी जीवनशैली और स्वास्थ्य की वजह से हो सकती हैं। इसके लिए महिला और पुरुष दोनों को ही काफी बातों को ध्यान रखना होता है। महिलाओं को प्रेग्नेंट होने में आ रही समस्याओं के लिए ज्यादा उम्र, पीरियड साइकिल और आज की जीवनशैली भी कई हद तक जिम्मेदार है। गर्भधारण करने के लिए कई बार अपने जीवन में बदलाव करने पड़ते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पीरियड साइकिल का ध्यान रखें- गर्भधारण करने कि संभावना सबसे अधिक पीरियड्स के बाद होती है। सही समय पर पार्टनर के साथ संबंध बनाने से जल्दी गर्भधारण करने में समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

हेल्दी खाएं- अच्छा और सेहतमंद खाना हर समस्या का हल होता है। हेल्दी भोजन और गर्भधारण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। रोजाना नियमित और संतुलित भोजन लेते हैं तो गर्भधारण जल्दी और बिना किसी समस्या के किया जा सकता है।

एक्सरसाइज और योग- जब तक आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता तब तक गर्भधारण करने में कई परेशानियां आती हैं। नियमित रूप से आपको और आपके पार्टनर को योग या एक्सरसाइज करनी चाहिए। पुरुषों को ज्यादा साइकिल चलाने से बचना चाहिए।

तनाव से बचें- दिमागी थकान गर्भधारण करने में समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। जब अपने पार्टनर के साथ हो तब किसी तरह का तनाव अपने दिमाग में नहीं रखना चाहिए।

गैजेट्स से रहें दूर- अगर गर्भधारण करने में समस्याएं आ रही हैं तो आपको और आपके पार्टनर को गैजेट्स से दूर रहने कि डॉक्टर भी सलाह देते हैं। गैजेट्स से जो तरंगे निकलती है वो आपकी प्रजनन शक्ति को कमजोर करती है।

शराब छोड़ दें- शराब आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। पुरुष भी अगर अधिक शराब का सेवन करते हैं तो इसका भी नकारात्मक प्रभाव प्रजनन पर पड़ता है।

धूम्रपान को ना कहें- हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है। ये सेहत तो खराब करता ही है साथ ही फर्टिलिटी को भी कम करता है।

वजन कंट्रोल करें- जिनका वजन अधिक होता है, उन्हें गर्भधारण करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 खुश रहना है तो ना करें फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल, शोध में निकलकर आए हैं चौंकाने वाले नतीजे
2 ये सात कॉलिंग एटीकेट्स बताते हैं कि फोन पर कैसे की जाती है बातचीत
3 शादी के दिन निखारना है अपना रूप तो पपीता आएगा काम, ऐसे करें इस्‍तेमाल
जस्‍ट नाउ
X