ताज़ा खबर
 

पिंपल्स दूर करने में मददगार साबित होगा केले के छिलके से बना ये फेसपैक, जानें होममेड रेसिपी

Banana Peel Face Pack: व्यस्त दिनचर्या में आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना आम परेशानी है। इनसे छुटकारा पाने में केले के छिलके मददगार होते हैं।

केले के छिलके में मौजूद गुण पिंपल्स के इलाज में सहायक हैं

Skincare Tips: त्वचा पर केमिकलयुक्त उत्पादों के इस्तेमाल से बेहतर होता है घरेलू उपायों को यूज करना। वैसे भी पिछले करीब सवा साल से कोरोना के कारण अधिकतर लोग ब्यूटी पार्लर जाने से बच रहे हैं। ऐसे में घर पर रहकर नैचुरल सामग्रियों के उपयोग से चेहरे की चमक बरकरार रखने में मदद मिलती है। स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक केले के छिलके का इस्तेमाल करने से भी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे –

साफ त्वचा के लिए करें इस्तेमाल: खूबसूरत और बेदाग त्वचा के लिए केले के छिलके का इस्तेमाल असरदार साबित हो सकता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी-6, बी-12, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कार्ब्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये स्किन सेल्स को बेहतर करता है और रीजेनरेट करने में भी मदद करता है। इसके प्रभाव से त्वचा चमक जाती है।

कैसे बनाएं फेसपैक: एक से दो केले के छिलके लें, 2 चम्मच अंडे की सफेदी और एक चम्मच गुलाब जल लें। केले के छिलके को मिक्सी में डालकर पीस लें और एक कटोरे में निकालें। फिर इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट में गुलाब जल डालकर अच्छे से मिलाएं। केले के छिलकों से बना फेसपक तैयार है, इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। सप्ताह में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

दूर होंगे मुंहासे: मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को बेहद कम कर देते हैं, ऐसे में हर कोई इनसे छुटकारा पाने की कोशिश में जुटे रहते हैं। केले के छिलके में मौजूद गुण पिंपल्स के इलाज में सहायक हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोज इन छिलकों से चेहरे की मसाज करने से पिंपल्स पर कंट्रोल करना आसान हो जाता है।

कम होती है डार्क सर्कल्स की परेशानी: व्यस्त दिनचर्या में आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होना आम परेशानी है। इनसे छुटकारा पाने में केले के छिलके मददगार होते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार केले के छिलके की पतली परत को काटकर अपनी आंखों के नीचे जहां काले घेरे हों, वहां लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स जल्दी खत्म होते हैं। साथ ही, इनसे मिलने वाली ठंडक आंखों की थकान को भी दूर करते हैं। सप्ताह में कम से कम 3 बार इसे लगाने से फायदा होगा।

Next Stories
1 हेयरफॉल से लेकर सफेद बालों तक, कई परेशानियों का सॉल्यूशन है आंवला – जानिये
2 सुबह-सवेरे पीयें तेजपत्ते की चाय, वजन घटाने में मिलेगी मदद; जानें हैरान करने वाले फायदे
3 इन 3 तकनीकों की मदद से नैचुरली बढ़ाएं शरीर में ऑक्सीजन लेवल
यह पढ़ा क्या?
X