ताज़ा खबर
 

इन योगासन से आप भी पा सकते हैं बेदाग-निखरा चेहरा, करने का तरीका भी जान लीजिए

Face Yoga/ Yogasan for Face : फेस योगा से न सिर्फ चेहरा चमकता है बल्कि चेहरे की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं।

face yoga, yogasan for face, face yoga for glowing skinफेस योगा से चेहरा चमकदार बनता है।

Face Yoga/ Yogasan for Face : बेदाग और निखरा चेहरा पाने के लिए लोग बहुत से तरीके के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसा रिजल्ट नहीं मिलता है जिससे सेटिस्फाई हुआ जा सके। साथ ही यह ब्यूटी प्रोडक्ट केमिकल से युक्त होने की वजह से हमारे चेहरे की स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

ऐसे में यह जरूरी है कि चेहरे की सुंदरता के लिए कोई प्राकृतिक सहारा लिया जाए। माना जाता है कि चेहरे पर निखार लाने में योग कारगर है। इसलिए ही आजकल फेस योगा का ट्रेंड चल पड़ा है। कहते हैं कि फेस योगा से न सिर्फ चेहरा चमकता है बल्कि चेहरे की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं।

बुद्धा पोज – इस पोज को बुद्धा पोज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें भगवान बुद्ध की तरह ध्यान मुद्रा में बैठा जाता है। इस आसन को करने के लिए आप बैठ जाएं और अपनी आंखों को बंद करें। 30 सेकंड तक आंखें बंद करके दोनों भौंहों के बीच में ध्यान केंद्रित करें। 30 सेकंड बाद इसे दोहराएं। 4 से 5 बार इस पोज को जरूर करें।

फिश पोज – इस पोज को फिश पोज इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें मुंह को फिश के मुंह के आकार में लेकर आया जाता है। इसे करने के लिए अपने गालों को अंदर की ओर खींचकर होंठों को मछली के जैसा आकार दें। 10 सेकंड तक ऐसे ही रुकने के बाद इसे दोहराएं। इससे आपके चेहरे की स्किन टाइट और ब्राइट होती है।

टंग पोज – इसमें व्यक्ति अपनी टंग यानी जीभ पर केंद्रित होकर आसन करता है इसलिए इसे टंग पोज कहा गया है। एक लंबी-गहरी सांस भरकर अपनी जीभ को बाहर निकालें। इसमें आप जितना ज्यादा जीभ बाहर निकाल सकते हैं उतनी कोशिश जरूर करें। साथ ही अपनी आंखों को भी उतना खोलें जितना संभव है। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और आपके चेहरे की मांसपेशियां मजबूत होंगी।

लॉयन पोज – इस पोज में गालों की मांसपेशियों को मजबूत करने की कोशिश की जाती है। मुंह में हवा भरकर दाएं-बाएं या ऊपर-नीचे घूमाएं। इस पोज को 4 से 5 बार दोहराएं। फिर पानी पिएं। इससे आपकी गाल की मांसेपेशियों में तनाव आता है। इससे चेहरे की त्वचा निखरती है। इससे चेहरे की त्वचा में कसाव आता है। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस पोज को बहुत अच्छा माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान रखें अपनी डाइट का खास ख्याल, जरूर खाएं ये 5 चीजें
2 रुका हुआ पायलट प्रोजेक्ट कर्नाटक न्यूट्रिशन अभियान फायदेमंद हो सकता है
3 चेहरे की टैनिंग से हो गए हैं तंग तो इन घरेलू उपायों से पाएं दमकता चेहरा
ये पढ़ा क्या?
X