ताज़ा खबर
 

हेल्दी स्किन पाने के लिए मददगार माने जाते हैं यह फेस मास्क

How to Make Face Mask at Home: कहते हैं कि घरेलू उपायों के फेस मास्क का इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

Face mask for healthy skin, how to make face mask, how to make face mask at homeहेल्दी स्किन पाने के लिए घरेलू उपायों में फेस मास्क बताए गए हैं।

Face Mask for Healthy Skin: हेल्दी स्किन पाने के लिए कई लोग ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनमें केमिकल होते हैं इसलिए यह सबकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित नहीं हो पाते हैं। कई बार इन फेस मास्क की वजह से खुजली और दाग-धब्बों की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि घरेलू उपायों में बताएं फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाए। कहते हैं कि घरेलू उपायों के फेस मास्क का इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

बेसन के मास्क से स्किन बनेगी हेल्दी – दो से तीन चम्मच बेसन लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी नमक और एक चुटकी चीनी मिलाएं। अब इसमें पांच से छह चम्मच पानी मिलाकर इसका थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बनाएं। ध्यान रखें कि पेस्ट इतना गाढ़ा नहीं होना चाहिए कि चेहरे पर लग ना पाए और ना ही इतना पतला होना चाहिए कि चेहरे पर लगाने से टपकने लगे।

इस पेस्ट को पांच मिनट मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। जब चेहरे पर यह पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। एक हफ्ते में दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के साथ ही गंदगी भी हट जाएगी और आपको हेल्दी स्किन पाने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि इसे इस्तेमाल करने के दौरान बहुत ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर ना करें।

एलोवेरा जेल को माना जाता है रामबाण – दो से चार चम्मच लाल मसूर की दाल को पांच घंटों के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि पेस्ट दरदरा ना हो। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसके बाद इसमें एक छोटे टमाटर का रस मिलाएं। साथ ही एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें।

ध्यान रखें कि पेस्ट अच्छी तरह मिक्स हो जाए। ताकि पूरे चेहरे पर इसका एक जैसा असर आए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर जहां ज्यादा दाग-धब्बे हों वहां इस पेस्ट की मोटी परत लगाएं। इस पेस्ट को आधे घंटे अपने चेहरे पर लगाकर रखें। जब पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी में सूती कपड़ा भिगोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इस फेस मास्क को हफ्ते में एक से दो बार लगाएं। इससे बहुत जल्द स्किन ग्लोइंग हो जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नीतीश राज के 5 साल में करीब आधी रह गई लालू के साले साधु की संपत्ति, 69 लाख की गाड़ी जरूर ले ली
2 Weight Loss: वजन घटाने में कारगर साबित हो सकता है जीरा से बना ये ड्रिंक, जानें रेसिपी
3 करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं बाहुबली बोगो सिंह, इन लग्जरी गाड़ियों से चलते हैं
ये पढ़ा क्या ?
X