ताज़ा खबर
 

फेस फैट और डबल चिन से तंग हो गए हैं तो ऐसे करें जॉलाइन वर्कआउट, जानें अन्य फायदे

Face Exercise: फेस फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लिया जाए। कहते हैं कि फेस योगा और एक्सरसाइज करने से फेस फैट और डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है।

double chin, jawline, face fatडबल चिन से निजात पाने के लिए फेस एक्सरसाइज का सहारा लिया जा सकता है।

Exercises for Perfect Jawline: गलत खानपान और व्यस्त लाइफस्टाइल की सिर्फ शरीर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी फर्क दिखाई देने लगता है। बहुत ज्यादा फैटी खाना खाने, आनुवांशिक और उम्र बढ़ने के साथ लोगों को फेस फैट का सामना भी करना पड़ता है। कई लोगों का मानना है कि फेस फैट और डबल चिन उनके चेहरे का लुक खराब कर रहा है। क्योंकि आजकल जॉलाइन का दौर चल पड़ा है।

आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी जॉलाइन दिखनी चाहिए। विशेषज्ञों का भी मानना है कि जॉलाइन दिखने से व्यक्ति का कॉन्फिडेंस बढ़ता है और वह स्वयं को ज्यादा आकर्षक महसूस कर पाते हैं। कई लोग डबल चिन और फेस फैट की वजह से आईना तक देखना छोड़ देते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि फेस फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लिया जाए। कहते हैं कि फेस योगा और एक्सरसाइज करने से फेस फैट और डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है।

बॉल एक्सरसाइज – बॉल एक्सरसाइज को चिन और फेस का फैट कम करने के लिए बहुत खास माना जाता है। इसके लिए एक बॉल लें। उसे अपने चिन और गर्दन के बीच में फंसाएं। फिर इस बॉल को गर्दन में फंसाते हुए ही गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं। दो से तीन सेकेंड बाद वापस नॉर्मल स्थिति में आएं और इस प्रक्रिया को चार से पांच बार दोहराएं।

चिन प्रेस विद हेंड – डबल चिन फेट को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज फायदेमंद मानी जाती है। अपने दोनों हाथों को अपने जबड़े के नीचे लगाएं। फिर जबड़े को अपने हाथों से हल्का-सा दबाते हुए मुंह खोलें और दो-तीन सेकेंड तक इस अवस्था में रहने के बाद अपना मुंह बंद कर लें। बार-बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

नेक रोल – जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है इस एक्सरसाइज में हम अपने नेक यानी गर्दन की मूवमेंट पर ध्यान देते हैं। अपनी गर्दन को धीरे-धीरे दाहिनीं ओर मोड़ें फिर तीन सेकेंड तक इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सामने की ओर देखें। फिर गर्दन को बाईं ओर मोड़ें और दोबारा धीमी गति से सामने की ओर देखें। इसे 10 से 12 बार दोहराएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Children’s Day 2020 Speech, Essay, Quotes: बाल दिवस के मौके पर यहां से तैयार करें बेहतरीन स्पीच
2 Diwali Rangoli Designs 2020 Images, Photos: दिवाली पर रंगोली बनाने का खास होता है महत्व, यहां से ले सकते हैं मदद
3 Happy Dhanteras 2020 Wishes Images, Messages: धन आगमन के लिए अपनों को भेजें धनतेरस की ये खास शुभकामनाएं
ये पढ़ा क्या?
X