scorecardresearch

Eyes Care: प्रदूषण के कारण आंखो की खुजली और थकावट से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय

खुजली और ईचिंग के साथ आंखों की लाली कभी-कभी बहुत बढ़ जाती है। बैक्टीरियल संक्रमण बढ़ जाता है और कंजंक्टीवाइटिस जैसी समस्याएं बढ़ती हैं। आज इस लेख में जानेंगे कि हम अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

yoga for puffy eyes you should know
आंखों के नीचे सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं (File Photo)

प्रदूषण के कारण आंखों के अंदरूनी भाग में खुजली होने की समस्या आम है, चूंकि हमारे पूरे शरीर में आंखें महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ काफी नाजुक हिस्सा भी होती हैं। इसलिए इसका और भी ध्यान रखना जरूरी हो जाता है।

दरअसल प्रदूषण की वजह से आंखों में जलन, खुजली जैसी परेशानियां होने लगती हैं। हालांकि खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर आंखों से जुड़ी समस्याओं को दवाओं एवं ड्रॉप्स के जरिए ठीक किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसके मदद से आंखों की थकावट और जलन से राहत पा सकते हैं।

पानी के छींटे मारें: आंखों में खुजली होना सामान्य बात है। यह अक्सर अपने आप भी ठीक हो जाती है। लेकिन अगर खुजली बढ़ जाए तो ठंडे पानी के छींटे मारें। ऐसा करने से खुजली से आपको तुरंत राहत मिल सकती है। इसके साथ ही आंखों की थकावट को दूर किया जा सकता है।

दूध का उपयोग: ठंडा दूध बिना किसी अन्य मिश्रण के इसे कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं। ठंडा दूध आपके लिए लाभदायक हो सकता है। लेकिन इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दूध में कुछ भी मिला हुआ न हो, अन्यथा आंख में जलन हो सकती है।

गुलाब जल: भारतीय महिलाओं के ब्यूटी प्रोडक्ट में गुलाब जल का स्थान सबसे अहम होता है। गुलाब जल स्किन के साथ साथ आंखों के लिए फायदेमंद है। जलन या खुजली होने पर आप आंखों में गुलाब जल डाल सकते हैं। इसके लिए आप रूई के दो बड़े टुकड़े ले लें और इन्हें गुलाब जब में डुबोकर आंखों पर रखें। इससे आंखों की जलन दूर हो जाएगी और कोशिश करें कि गुलाबजल घर का बना हुआ हो।

आंखों की सिकाई: हथेलियों की गर्माहट भी आंखों के लिए फायदेमंद है। इसलिए जब भी आंखों में जलन या खुलजी महसूस हो तो दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें। इससे हथेलियां गर्म हो जाएंगी और इससे आंखों की मसाज करें। योग और ध्यान में इसका अच्छा महत्व खासा महत्व है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसी गुण की वजह से एलोवेरा आंखों के लिए फायदेमंद है। यह जलन के साथ खुजली को भी दूर करता है। ध्यान रखें कि जेल सिर्फ शुद्ध और ताजी पत्तियों से निकालकर ही इस्तेमाल करें। इसके लिए कॉटन की मदद से आंखों के आसपास लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे साफ पानी से धो लें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट