इन 5 योगासनों के जरिये आंखों की सूजन को कर सकते हैं कम, जानिए कैसे

आंखों के नीचे सूजन (Puffy Eyes) होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से मुख्य कारण उम्र का बढ़ना, आंखों के नीचे की मांसपेशियों का कमजोर होना और ठीक से न सो पाना है।

yoga for puffy eyes you should know
आंखों के नीचे सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं (File Photo)

किसी व्यक्ति की सुंदरता बढ़ाने में आंखों की भूमिका अहम होती है। ऐसे में यदि आपके आंखों में कोई समस्या आ जाये तो सुंदरता पर असर पड़ सकती है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक अनिद्रा, उम्र बढ़ने के लक्षण और मांसपेशियों की कमजोरी के कारण ही आंखों में पफीनेस होती है।

आंखों की सूजन को कम करने के लिए योग फायदेमंद हो सकता है। ऐस में योग करने से आंखों की पफीनेस से छुटकारा तो मिलता ही है और साथ में मूड में सुधार होता है और तनाव से राहत मिल सकती है। इसके आलावा, योगाभ्यास के जरिये उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाले लक्षण को धीमा करने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में पफी आइज से निजात पाने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। तो आज हम आपको इस लेख में हम आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए योग के बारे में बता रहे हैं।

पश्चिमोत्तानासन: आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए पश्चिमोत्तानासन करना चाहिए। पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend) मन पर सूदिंग प्रभाव डालकर चिंता, क्रोध और चिड़चिड़ापन दूर करता है। इसके साथ ही यह बेहतर नींद लाने में भो मदद करता है। यह योग नींद को बेहतर करके आंखों की पफीनेस को बढ़ने से रोक सकता है।

चक्रासन: आंखों की सूजन दूर करने के लिए अपने योगभ्यासों में चक्रासन को भी शामिल कर सकते हैं। चक्रासन (Wheel Pose) करने से मांसपेशियां बेहतर हो सकती हैं। मांसपेशियों में सुधार होने पर पफीनेस की समस्या से भी आपको छुटकारा मिल सकता है।

सर्वांगसान: सर्वांगसान को स्लीप डिसऑर्डर यानी नींद की समस्या को ठीक किया जा सकता है। नींद न आने कारण ही आंखों में सूजन बढ़ने की समस्या आती है। सर्वांगसान (Shoulder Stand) करने से पफी आई की समस्या से राहत मिल सकती है।

हलासन: मन को शांत करने, अनिद्रा से राहत और अवसाद से हलासन छुटकारा दिला सकता है। हलासन (Plow Pose) से बेहतर नींद आती है और आंखों के नीचे की सूजन भी कम हो सकती है, क्योंकि पफी आइज का एक एक कारण अनिद्रा भी है। यह योग मानसिक और शारीरिक तनाव को कम कर सकता है।

शीर्षासन: शीर्षासन, आंखों की सूजन दूर करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। शीर्षासन (Head Stand) योगाभ्यास के जरिये सांस लेने की क्रिया से अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है। जैसा कि आपको पता है कि अच्छी नींद लेने के साथ ही पफी आइज की स्थिति में सुधार हो सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट