ताज़ा खबर
 

पिंपल्स को कहें Gudbye कहें बॉयज, अपनाएं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये Tips

चेहरे पर पिंपल्स को कॉलेज स्टूडेंट्स काफी टेंस रहते है। इनमें न सिर्फ गर्ल्स बल्कि बॉयज भी अपनी फेस पर पिंपल्स के लिए काफी चितिंत होते हैं।

Teenager examining acne in the mirror

चेहरे पर पिंपल्स को कॉलेज स्टूडेंट्स काफी टेंस रहते है। इनमें न सिर्फ गर्ल्स बल्कि बॉयज भी अपनी फेस पर पिंपल्स के लिए काफी चितिंत होते हैं। ऐसे में वे भी महिलाओं की तरह अपने चेहरे की ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के एक्सपेरीमेंट करते रहते हैं।

विशेषज्ञ का कहना है कि अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें और चेहरे से हटाने के लिए मुहांसों को न छुएं। हिमालया ड्रग कंपनी की ‘स्किन केयर’ विशेषज्ञ चंद्रिका महिंद्रा ने चेहरे की देखभाल से संबंधित कुछ सुझाव साझा किए हैं, जो इस प्रकार हैं।

1- अपने चेहरे को फ्रेश रखने के लिए इसे दिन में तीन बार धोएं, जिससे धूल के गंदे कण बाहर निकल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे इसे बार-बार न करें। अपने चेहरे को साफ करने के लिए साबुन की जगह फेस वॉश को प्रयोग में लाएं। प्राकृतिक सामग्री से बने उत्पाद मुहांसों की समस्या को दूर करने में कारगार साबित होते हैं।

2- आपकी त्वचा को मुहांसों से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर में पानी की कमी न होने देना। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

3- चेहरे पर उभर आए मुहांसों को हटाने के लिए इन्हें बा-बार टच करने की कोशिश न करें। कई बार आप पिंपल को उभरने से पहले अगर टच करते हैं तो इससे इनके दाग पड़ने का भी डर रहता है।

4- पुरुष अगर रोजाना शेव करते हैं, तो अच्छे गुणवत्ता का इलेक्ट्रिक शेवर या रेजर का इस्तेमाल करें। शेविंग क्रीम लगाने से पहले हल्के हाथों से साबुन का इस्तेमाल कर अपनी दाढ़ी को मुलायम कर दें।

 

Next Stories
1 गर्मियों में बच्चों को आम बीमारियों से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
2 होंठों के कालेपन को दूर करना है तो अपनाएं ये Beauty tips
3 Memory बढ़ाना है योगा के साथ- साथ करें भजन कीर्तन, दूर होगी अल्जाइमर की समस्या
ये  पढ़ा क्या?
X