scorecardresearch

Kidney Health: किडनी को स्वस्थ रखने में कारगर हैं ये 3 एक्सरसाइज, जानें फायदें

रोजाना एक्सरसाइज करने से किडनी में होने वाली गंभीर समस्यायों को कम किया जा सकता है।

Kidney Health: किडनी को स्वस्थ रखने में कारगर हैं ये 3 एक्सरसाइज, जानें फायदें
किडनी खून में मौजूद सभी तरह के टॉक्सिन को छान कर पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है। (Image-Freepik)

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। किडनी हमारे शरीर में फिल्टर या छलनी की तरह काम करती है। किडनी हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने का काम करती है। हम जो भोजन करते हैं उसमें पोषक तत्वों के साथ-साथ कुछ हानिकारक तत्व भी होते हैं। गुर्दे रक्त से हानिकारक पदार्थों को फ़िल्टर करते हैं और उन्हें मूत्र या मूत्र के माध्यम से शरीर से निकाल देते हैं।

क्या आप जानते हैं कि किडनी न केवल शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने का काम करती है, बल्कि रक्तचाप को संतुलित करने और शरीर में अन्य रसायनों या रसायनों के स्तर को संतुलित करने में भी मदद करती है। जी हां, ये सब काम किडनी करते हैं। लेकिन खराब खानपान और व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। जिस कारण किडनी से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ रहा है। जैसे कि किडनी का कमजोर होना, किडनी पर सूजन आना, किडनी डैमेज होना आदि समस्याएं शामिल हैं।

इसलिए किडनी संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों को किडनी की समस्या होने का खतरा ज्यादा होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक व्यायाम करने से किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं-

हेल्दी किडनी के लिए एक्सरसाइज (Exercise for healthy kidney)

स्विमिंग : हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज मानी जाती है। बता दें कि स्विमिंग करने से किडनी में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह में सुधार होता है। इसके अलावा स्विमिंग से किडनी में सूजन और मेटाबॉलिज्म को भी कम किया जा सकता है, साथ ही स्विमिंग से बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

वाकिंग: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए टहलना सबसे आसान और कारगर व्यायाम माना जाता है। इसलिए किडनी संबंधी समस्याओं से बचने के लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा टहलना चाहिए। क्योंकि चलने से मांसपेशियों की गति में सुधार होता है और पसीने की मदद से यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। इसके अलावा पैदल चलने से भी हृदय संबंधी समस्याओं को कम किया जा सकता है और यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

साइकिलिंग : हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक किडनी के मरीजों के लिए साइकिलिंग एक अच्छी एक्सरसाइज है। आपको बता दें कि डायलिसिस कराने वाले मरीज साइकिलिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा रोजाना साइकिल चलाने से अन्य बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट