Hair Care: हर दिन या सप्ताह में दो-तीन बार, कितनी बार बालों को धोना है सही? जानें एक्सपर्ट से

Hair Care Tips At Home In Hindi: स्किन एक्सपर्ट डॉ जुश्या भाटिया सरीन ने अपने इंस्टा अकाउंट पर बालों की देखभाल और रूटीन आदि को लेकर तमाम बातें साझा कीं। वो कहती हैं…

hair care, hair care tips at home, white hair treatment, weak hair treatment, hair treatment,
डॉ जुश्या कहती हैं कि कोई अपने बालों को कितनी बार धोता है यह एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है।

Hair Care Tips: बालों का सफेद होना और झड़ना जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। अक्सर लोगों के मन में ख्याल आता है कि आखिर बालों की सही तरीके से देखभाल कैसे की जाए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव तो जरूरी है ही। लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखना आवश्यक है। तमाम लोग असमंजस में रहते है कि आखिर बालों को कितनी बार धोना चाहिए? दरअसल, कुछ लोग हर दिन बालों को धोना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग सप्ताह में दो यान तीन बार धोते हैं।

स्किन एक्सपर्ट डॉ जुश्या भाटिया सरीन ने अपने इंस्टा अकाउंट पर बालों की देखभाल और रूटीन आदि को लेकर तमाम बातें साझा कीं। वो कहती हैं हमारा स्कैल्प एक तेल को प्रोड्यूस करता है, जो कि स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। लेकिन शैंपू के विज्ञापनों में काफी उल्टा दिखाया है। शैंपू, स्कैल्प से निकलने वाले इस एक्स्ट्रा ऑयल को सिर से निकाल देते हैं। वहीं, ज्यादा तेल बालों को चिपचिपा बना देता है।

बालों को कितनी बार धोएं? डॉ जुश्या कहती हैं कि कोई अपने बालों को कितनी बार धोता है यह एक बहुत ही व्यक्तिगत मामला है। लेकिन ज्यादातर लोगों को अपने बाल रोजाना या हर दूसरे दिन धोने की जरूरत नहीं होती है। ऐसा करने से स्कैल्प अपने नेचुरल ऑयल को कुछ समय के लिए खो देता है और फिर डैंड्रफ जैसी समस्याएं होती हैं। वो कहती हैं कि तैलीय स्कैल्प वाले लोग हर दिन शैंपू कर सकते हैं और ड्राई स्कैल्प वाले लोग सप्ताह में दो या तीन बार बालों को धो सकते हैं।

सही उत्पाद चुनें: डॉ जुश्या सही शैंपू चुनने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहती हैं कि अगर आपको डैंड्रफ की दिक्कत है या स्कैल्प में ज्यादा ऑयल आता है तो आप रोजाना अपने बालों को धो सकती हैं क्योंकि ऐसी परेशानी की स्थिति में आप असहज महसूस करने लगती हैं। लेकिन बालों के अनुसार सही उत्पाद का चुनाव ज्यादा जरूरी है। शैंपू का चुनाव करते वक्त बेसिक बातों का जरूर ध्यान रखें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट