ताज़ा खबर
 

वजन कम करने के लिए खाएं यह एक सब्जी, जल्द दिखेगा असर

बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। इसमें पोटेशियम और मैंगनीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आजकल के भागदौड़ वाले लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारे खानपान पर पड़ा है। जल्दबाजी में या बाहर के खाने की वजह से कई तरह की परेशानियां हमारे शरीर में जन्म ले लेती हैं। इनमें मोटापे की समस्या विक्राल रूप ले रही है। भारत में मोटपे की समस्या से जूझने वाले लोगों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वैसे तो मोटापे से निजात पाने के लिए कई उपाए हैं। योगा, एक्सरसाइज और सेहतमंद लाइफस्टाइल के जरिए मोटपे से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके साथ-साथ खानपान का ध्यान भी रखना जरूरी होता है। आज हम आपको ऐसे सब्जी के गुणों के बारे में बताते हैं जिससे आप वजन कम कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं बैंगन की। आइए जानते हैं बैंगन की सब्जी में मौजूद वजन कंट्रोल करने वाले गुण-

बैंगन खाने के फायदे

– बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। इसमें पोटेशियम और मैंगनीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा बैंगन की पत्तियों के रस का सेवन करने से भी बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। यह वजन करने में सहायक होता।

– बैंगन में प्रचूर मात्रा में फाइबर तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में घ्रालिन हार्मोन को बनने से रोकता है। यह हार्मोन हमारे दिमाग को बताता है कि हमें फिर से भूख लगी है। यह हमें भरा हुआ महसूस कराता है और ज्यादा खाने से रोकता है जिसके कारण हमारा वजन कम होता है।

– बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण कई तरह की समस्याओं को होने से रोकते हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का अहम हिस्सा है। यह वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ता है और उनकी गतिविधि को बढ़ाता है।

– बैंगन में मौजूद नसुनिन और क्लोरोजेनिक एसिड फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। साथ साथ इनमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी है। फ्री रेडिकल्स हमारी तंत्रिका को बिगाड़ने, अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश की उपस्थिति को उत्पन्न करते हैं। नसुनिन मस्तिष्क में इन हानिकारक व्यवहार को रोकने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App