स्किन इंफेक्शन को दूर करने में कारगर हैं अंडे के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर अंडे के छिलके कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे पिंपल्स, दाग-धब्बे और टैनिंग आदि की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

Beauty Tips, Lifestyle News, Egg Shells
स्किन इंफेक्शन से छुटकारा दिला सकते हैं अंडे के छिलके (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images/ Indian Express)

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे के साथ ही उसके छिलके भी स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। अंडे के छिलके कैल्शियम कार्बोनेट का बेहतरीन सोर्स हैं। इसका इस्तेमाल डैमेज हो चुकीं हड्डियों को रिपेयर करने के लिए किया जाता है। हालांकि इसी के साथ यह सौंदर्य को निखारने में भी बेहद ही कारगर है। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर अंडे के छिलके कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे पिंपल्स, दाग-धब्बे और टैनिंग आदि को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। आप अलग-अलग तरीकों से अंडे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल और अंडे के छिलके: जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, अक्सर मौसम में बदलाव के साथ ही वह फटनी शुरू हो जाती है। ऐसे में रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप अंडे के छिलके और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के छिलके के पाउडर में एलोवेरा जेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। कुछ समय तक सूखाने के बाद स्किन को सादे पानी से धो लें। यह नुस्खा ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के साथ ही त्वचा में नमी को भी बरकरार रखता है।

शहद और अंडे के छिलके: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप शहद के साथ अंडे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे के छिलके के पाउडर में दो चम्मच शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग बन सकती है।

नींबू का रस और अंडे के छिलके: एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नींबू स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। त्वचा से इंफेक्शन को दूर करने के लिए अंडे के छिलकों में नींबू का रस मिले लें। इस नुस्खे के इस्तेमाल से ना सिर्फ इंफेक्शन का खतरा कम होता है बल्कि दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल सकता है।

अंडे के छिलके और सिरका: बेदाग त्वचा के लिए अंडे के छिलके के पाउडर में सिरका मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। कुछ देर सूखाने के बाद स्किन को सादे पानी से धो लें। नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से स्किन कुछ ही दिनों में दमकने लगेगी।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट