ताज़ा खबर
 

हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं योग के ये आसन, रोज करना होगा अभ्यास

हड्डियों की मजबूती के लिए कई ऐसे योगासन हैं जिनका अभ्यास आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये आसन हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए योगा (Source: Youtube)

हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। यदि आपकी हड्डियों में कमजोरी आ जाएगी तो इससे आपकी दैनिक दिनचर्या भी प्रभावित होगी। टहलने, चलने, दौड़ने या किसी भी काम को करने में कठिनाई होगी। हड्डियों की मजबूत के लिए स्वस्थ और हेल्दी खान-पान का होना बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक लाभकारी होता है। लेकिन इसके साथ ही कई योगासन भी होते हैं जो प्रभावी होते हैं और जिनका नियमित अभ्यास आपकी हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

त्रिकोणासन
इस योगा का अभ्यास करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर दोनों हाथों को कंधे की चौड़ाई में सीधा कर लें। अब दाई तरफ झुकते हुए हाथ को अंगुठे तक लाएं और थोड़ी देर उसी अवस्था में रहें। इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी करें।

(Source: Youtube)

सेतुबंधासन

(Source: Youtube)

इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं और दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। इसके बाद पीठ के निचले हिस्से को ऊपरी की तरफ धीरे-धीरे उठाएं और दोनों जांघों को एक साथ रखें। ध्यान रहे शरीर का निचला हिस्सा स्थिर होना चाहिए। इस आसन में 1-2 मिनट तक रहें और सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।

अर्धमत्स्येन्द्रासन

(Source: Youtube)

इस आसन को करने के लिए दंडासन में बैठ जाएं। अब बाएं पैर को मोड़ें और दाएं घुटने को ऊपर करते हुए बाएं पैर को जमीन पर रखें और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। बाएं पैर के ऊपर से दाहिने हाथ का लाएं और बाएं पैर के अंगूठे को पकड़ लें। सांस छोड़ते हुए शरीर के जितना हो सके उतना मोड़ने की कोशिश करें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ दोहराएं।

परिवृत्त त्रिकोणासन

(Source: Youtube)

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं और फिर दाएं पैर को आगे करें। अब बाएं हथेली को नीचे ले जाते हुए
जमीन पर रखें। ध्यान रहे कि इस दौरान घुटना ना मुंड़ें। इस अवस्था में लगभग 90 सेकेंड के लिए रहें। इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App