ताज़ा खबर
 

इन 6 घरेलू नुस्खों से दूर हो सकता है निमोनिया का खतरा

बच्चों और बुजुर्गों में निमोनिया तेजी से फैलता है। निंमोनिया बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण से होने वाला रोग है। ऐसे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर को निमोनिया से बचाता है।

सर्दियों का मौसम आ रहा है और ऐसे में खांसी- जुकाम, बुखार आदि के साथ-साथ निमोनिया होने का खतरा भी रहता है। निमोनिया ना सिर्फ संक्रामक होता है बल्कि ख्याल ना रखा जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है। बच्चों और बुजुर्गों में निमोनिया तेजी से फैलता है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप निमोनिया की परेशानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि निमोनिया को दूर करने के लिए जरुरी कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।

1.एप्पल साइडर वेनेगर- एप्पल साइडर वेनेगर में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। निमोनिया के खतरे से बचने के लिए आधा गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर और एक चम्मच शहद डालकर सेवन कर सकते हैं।

2. लहसुन- लहसुन में एलिसिन होता है जिसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। रोजाना लहसुन की दो-तीन कलियां चबाने या लहसुन का पेस्ट सीने पर लगाने से निमोनिया का खतरा कम होता है।

3. हल्दी- हल्दी में कुरकुमिन होता है जिसमें एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से या हल्दी की चाय पीने से निमोनिया का खतरा दूर होता है।

4. अदरक- अदरक में भी प्राकृतिक रुप से जिन्जेरॉल पाया जाता है। एक पैन में पानी लेकर उसमें अदरक पीस कर डालें और गर्म करें। अब इसमें शहद मिलाकर छान लें और चाय की तरह पीएं। अदरक में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण निमोनिया से रक्षा करते हैं।

5. सब्जियों का जूस- शरीर में निमोनिया के कारण पानी और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। सब्जियों का जूस पीने से शरीर सेहतमंद रहता है और इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को बीमार नहीं पड़ने देते।

6.विटामिन सी- विटामिन सी शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर को बीमार होने से बचाता है। विटामिन युक्त फल जैसे चकोतरा, संतरा आदि का सेवन करने से निमोनिया का खतरा कम हो जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App