ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के लिए अपनाएं यह ड्रिंक्स, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका

Drinks for Losing Weight: खाने से ज्यादा फर्क पीने का पड़ता है क्योंकि लिक्विड हमारे शरीर में बहुत जल्दी घुलता है और हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। बताया जाता है कि वजन घटाने के लिए कुछ ड्रिंक्स भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

weight loss drinks, weight loss drinks fast, weight loss drinks recipeवजन घटाने में कुछ ड्रिंक्स मददगार साबित हो सकते हैं।

Drinks for Losing Weight: बदलता खान-पान और लाइफस्टाइल तेजी से वजन बढ़ाते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपने डेली रूटीन में ज्यादा से ज्यादा शारीरिक गतिविधियों को शामिल किया जाए और साथ ही अपने खान-पान पर भी ध्यान दिया जाए। विशेषज्ञों का मानना है कि एक्सरसाइज के साथ डाइट में बदलाव करने से बहुत जल्दी वजन घटता है।

साथ ही बताया जाता है कि खाने से ज्यादा फर्क पीने का पड़ता है क्योंकि लिक्विड हमारे शरीर में बहुत जल्दी घुलता है और हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है। बताया जाता है कि वजन घटाने के लिए कुछ ड्रिंक्स भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

वजन घटाने के लिए धनिया पाउडर को बहुत असरदार माना जाता है। बताया जाता है कि रोजाना इसका सेवन करने से तेजी से वजन घट सकता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर डालकर एक मिनट तक हिलाएं। इस मिश्रण को रात भर के लिए पानी में ही रहने दें। सुबह इस पानी को चाय की तरह उबालकर गर्म करें। उसके बाद छलनी से छानकर गुनगुना पीएं। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से एक हफ्ते में असर दिखना शुरू हो जाता है। अगर संभव हो तो आप शाम की चाय की जगह भी इस ड्रिंक को अपनी डाइट में जगह दें।

अजवायन और जीरा को वजन घटाने में मददगार बताया जाता है। एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच जीरा डालकर 15 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा गिलास रह जाए तो इसे छानकर गुनगुना ही पीएं। बताया जाता है कि इस उपाय को 2 हफ्ते तक रोजाना अपनाने से वजन तेजी से घट सकता है। जल्द असर पाने के लिए इसका खाली पेट सेवन करें। इस ड्रिंक को लेने के दौरान कोशिश करें कि आप लंच और डिनर में बहुत अधिक घी-तेल वाला खाना ना खाएं। अगर खाया है तो एक कप जीरा-अजवायन ड्रिंक जरूर पीएं।

करी पत्ता ड्रिंक वजन घटाने के लिए उपयोगी माना जाता है। इसे बनाने के लिए 10 से 12 ताजा करी पत्ता लें। एक कप पानी मिलाकर इसे मिक्सी में ग्राइंड करें। ग्राइंड करने के बाद एक गिलास पानी डालकर इसे उबालें। 15 मिनट तक उबालने के बाद इसे गुनगुना पीएं। आप चाहें तो इसमें एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं इससे स्वाद भी बेहतर हो जाएगा और असर भी जल्दी पड़ेगा। इस ड्रिंक को 15 दिन लगातार पीने से फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कम उम्र में लड़कियों की शादी उनके स्वास्थ्य पर डाल रही बुरा असर, सर्वे में सामने आईं ये बातें
2 डार्क सर्कल से तंग आ गए हैं तो ट्राय करें ये आसान घरेलू उपाय
3 चिराग पासवान से कम अमीर नहीं उनके चचेरे भाई कृष्ण राज, जानिये- कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक
ये पढ़ा क्या?
X