ताज़ा खबर
 

वेट लॉस में मददगार है तरबूज, ऐसे करें डाइट में शामिल

Watermelon for Weight Loss: इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे तरबूज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है

तरबूज में जीरो फैट और बहुत ही कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है

Watermelon for Weight Loss: छरहरी काया पाना हर किसी की चाहत होती है, ऐसे में लोग अपने वजन को नियंत्रित रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते। जिम में घंटों कसरत करने से लेकर अपने पसंदीदा खाने का त्याग तक, वजन कम करने के लिए लोग किसी भी हद से गुजर जाने को तैयार रहते हैं। हालांकि, कई बार डाइटिंग के चक्कर में लोग अपने बैलेंस्ड डाइट तक की चिंता नहीं करते हैं। ऐसे में आवश्यक तत्वों के अभाव के कारण शरीर पतला तो नहीं ही होता है, साथ में दूसरी और स्वास्थ्य समस्याओं से घिर जाता है। यही कारण है कि डाइटिंग करने के समय ये जान लेना बहुत जरूरी है कि कौन से खाद्य पदार्थ हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं और किन चीजों को खाने से मोटापा कम करने में भी मिलती है मदद-

वजन घटाने में तरबूज है मददगार: तरबूज में जीरो फैट और बहुत ही कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 कैलोरीज ही होती हैं। ऐसे में जब भी आपको खाने की क्रेविंग हो तो जंक फूड खाने की बजाय आप तरबूज का सेवन करें। इससे पोषण तो मिलेगी ही, साथ में जल्दी भूख भी नहीं लगेगी। इस कारण आप ओवर ईटिंग से बचेंगे और आपको वजन घटाने में भी आसानी होगी। तरबूज में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे तरबूज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि तरबूज के सेवन से ब्लड वेसल्स में फैट नहीं जमता।

ऐसे करें इस्तेमाल: तरबूज को लोग सामान्य तौर पर फल के रूप में ही खाते हैं। अगर आप अपने खाने के तरीके में थोड़ा ट्विस्ट लाना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल सलाद के रूप में कर सकते हैं। तरबूज के सलाद में आप चाहें तो किवी, चीज व स्प्राउट्स डाल सकते हैं, साथ ही थोड़ी सी विनेगर और सफेद तिल से इसकी गार्निशिंग भी कर सकते हैं। सलाद के अलावा, तरबूज की स्मूदी या जूस भी वजन घटाने में कारगर है। ये शरीर में जितने भी टॉक्सिन पदार्थ होते हैं उन्हें पेशाब के जरिये बाहर निकालने में मददगार है। इसी वजह से इस पेय को डिटॉक्स ड्रिंक भी कहा जाता है।

तरबूज के बीज भी हैं फायदेमंद: केवल फल ही नहीं बल्कि तरबूज के बीज भी वजन घटाने में कारगर हैं। तरबूज के बीजों में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसकी 30 ग्राम मात्रा में तकरीबन 158 कैलोरी होती है। तकरीबन 400 तरबूज के बीज अगर आप खाते हैं तो यह 30 ग्राम के बराबर होता है। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम की मात्रा भी कम होती है। एक मुट्ठी तरबूज के बीजों में करीब 21 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। यह मिनरल शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रिया को दुरुस्त के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपको तरबूज के साथ बीज खाना पसंद नहीं है, तो आप उन्हें अलग कर लें और फिर ड्राई रोस्ट करके उसमें हल्का काला नमक, चाट मसाला मिलाकर स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bhabiji Ghar Par Hain के ‘सक्सेना’ ने चपरासी से लेकर प्रूफ रीडर तक का किया काम, अब एक एपिसोड की लेते हैं इतनी फीस
2 बालों को काला बनाए रखने के लिए पीयें लौकी का जूस, जानिये क्या है यूज करने का तरीका
3 Weight Loss: वजन कम करने के लिए पिएं अदरक वाला पानी, हफ्ते भर में दिखेगा लाभ