scorecardresearch

इन फल और सब्जियों को खाने से खत्म हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या; जानिए डाइट टिप्स

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है। इन चीजों के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। आइए जानते हैं कि मरीज का डाइट कैसा होना चाहिए-

arthritis | joint pain | gout | gathiya | obesity | uric acid reasons | uric acid remedy | uric acid home remedy
प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो – Freepik)

Tips to control uric acid levels: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या आज के समय में आम हो गई है। शरीर में प्यूरीन नामक तत्व के टूटने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। इस तरह यह एसिड पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है तो यह हड्डियों के बीच जमा होने लगती है। जिससे गठिया अलविदा, जोड़ों का दर्द और किडनी की समस्या होने लगती है। ऐसे में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है।

आपको बता दें, खाद्य पदार्थों में प्यूरीन तत्व पाया जाता है। यह भोजन के जरिए हमारे शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक पहुंचता है। यदि यूरिक एसिड को नियंत्रित करने पर ध्यान न दिया जाए तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती है, जो जीवन भर लोगों को परेशान करती है। इससे पैरों में दर्द, जोड़ों का दर्द, टखनों में दर्द और गांठों में सूजन जैसी समस्याएं होती हैं।

ऐसे में यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां खाना यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे पालक, पत्ता गोभी और मटर। इसके अलावा आलू, मशरूम, ब्रोकली और बैगन खाने से भी यूरिक एसिड नॉर्मल रहता है। वहीं सब्जियों में आप दाल, बीन्स, सोयाबीन और टोफू आदि भी खा सकते हैं क्योंकि यह शरीर में बढ़ते यूरिक एसिड को कम करता है। इसके अलावा ओट्स, ब्राउन राइस और जौ से भी यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है।

लौकी का जूस: यूरिक एसिड को कम करने के लिए लौकी का जूस रामबाण इलाज है। इसका रोजाना सेवन करने से यह धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगता है। इसके अलावा गाजर और चुकंदर का जूस भी पीना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के पीएच को बढ़ाता है और यूरिक एसिड को कम करता है। रोजाना नारियल पानी पीना भी फायदेमंद साबित होता है।

विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। आंवला और अमरूद की तरह इनमें भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो आपके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड कंट्रोल होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X