ताज़ा खबर
 

इन 4 फूड आइटम्स को खाने से जल्दी नहीं लगेगी भूख, बेली फैट भी होगा कम

Weight Loss Foods; हरी सब्जियों से भरपूर सलाद खाने से वजन तो घटता ही है, साथ में पेट की चर्बी भी कम होती है।

weight loss, weight loss process, weight problems, weight loss home remediesवेट लॉस के लिए सबसे असरदार फूड्स में चिया सीड्स को भी शामिल किया जाता है

Weight Loss Home Remedies: मोटापा हर किसी को अखरता है, ये केवल पर्सनैलिटी ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी नकारात्मक है। नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में लोग अपने वजन को नियंत्रित रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते। परफेक्ट फिगर पाने के लिए जिम जाने से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। कई बार तो वेट लॉस करने के चक्कर में लोग मेडिकल सप्लीमेंट्स तक का सहारा लेते हैं। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी अगर आपका वजन नहीं घट पा रहा है तो डाइट में इन फूड आइटम्स को शामिल करने से जल्दी भूख नहीं लगेगी और लोग ओवर ईटिंग से बचते हैं। इससे मोटापा कम होता है।

अंडा: अंडे को केवल एक फिलिंग के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि ये तो प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। वेट लॉस के लिए अंडा एक अच्छा विकल्प साबित होता है। एक उबले हुए अंडे में कैलोरीज की मात्रा भी कम होती हैं। अंडों को तुरंत और आसानी से बनाया जा सकता है। इससे पेट अधिक देर तक भरा रहता है, ऐसे में लोग जंक फूड से बचे रहते हैं। नाश्ते में अंडे को शामिल करने से लोग पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

सलाद: हरी सब्जियों से भरपूर सलाद खाने से वजन तो घटता ही है, साथ में पेट की चर्बी भी कम होती है। जिन लोगों का वजन अधिक है, वो सलाद का सेवन अगर करते हैं तो वो एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। सलाद में कैलोरीज बहुत ही कम मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं। ऐसे में आप हर तरह की सब्जियां शामिल कर सकते हैं और सलाद का लुत्फ उठा सकते हैं।

चिया सीड्स: वेट लॉस के लिए सबसे असरदार फूड्स में चिया सीड्स को भी शामिल किया जाता है। हालांकि, इनके अकेले का सेवन आपको बेहतर रिजल्ट नहीं दिलाएगा। आप चाहें तो दही के साथ इसे खा सकते हैं। फाइबर से युक्त इन सीड्स को खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। जल्दी भूख नहीं लगने से वजन घटाना आसान हो जाता है।

मसूर की दाल: मसूर की दाल को बेहद स्वस्थ आहार माना जाता है। इसमें फॉलिक एसिड, पोटैशियम, थायामिन और मैंग्नीज मौजूद होते हैं। प्रोटीन और फाइबर की अधिकता इसे वेट लॉस फूड की श्रेणी में रखते हैं। बाकी दालों की तुलना में इसे बनाना तो आसान है ही, साथ में इसमें कैलोरीज भी कम होती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तारक मेहता की पुरानी अंजली भाभी हैं मास्टर्स डिग्री होल्डर, जानिये नेहा मेहता की कैसी है लाइफस्टाइल
2 इस एक घरेलू उपाय की मदद से प्राकृतिक रूप से बाउंसी बनेंगे बाल, जानिये घर पर कैसे बनाएं
3 पिंपल्स से निजात दिलाने में कारगर है बेकिंग सोडा, इन 4 स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर
ये पढ़ा क्या?
X