ताज़ा खबर
 

क्या आप जानते हैं कि सलाद खाना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है..

सलाद खाने से नुकसान के बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन डॉक्टरों ने इस बात को अब प्रमाणित कर दिया है कि अगर स्वच्छता का पूरा ध्यान ना रखा जाए तो सलाद लाभदायक बनने के बजाय हानिकारक बन जाता है।

आजकल की दौड़-भाग वाली लाइफस्टाइल में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे सलाद खाना पसंद ना हो। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सिर्फ सलाद खाते हैं। वे सोचते हैं कि सलाद का सेवन उनका मोटोपा तो घटाएगा ही साथ ही उनका स्वास्थ्य भी सुधारेगा। लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि ये गुणकारी सलाद आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

सलाद खाने से नुकसान के बारे में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन डॉक्टरों ने इस बात को अब प्रमाणित कर दिया है कि अगर स्वच्छता का पूरा ध्यान ना रखा जाए तो सलाद लाभदायक बनने के बजाय हानिकारक बन जाता है।

हम सब जानते हैं कि आजकल सब्जियों को उगाने के लिए तरह तरह के रासायनिक खादों का इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं सब्जियों को खेतों के कीड़े मकोड़ों से बचाने के लिए पेस्टीसाइड्स यानि कीटनाशकों का इस्तेमाल भी किया जाता है। बड़े शहरों में तो कुछ लोग गंदे नालों के किनारे सब्जियां उगाते हैं और उन्हें उस गंदे पानी से सींचते भी हैं। इन सारी स्थितियों में सब्जियां बुरी तरह दूषित हो जाती हैं।

बहुत से लोग इन सब्जियों को बिना ठीक तरह से साफ किये ही सलाद में इस्तेमाल कर लेते हैं। ऐसे हालात में ये सलाद आपको स्वास्थ्य लाभ देने की जगह गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल देता हैं। ऐसा नहीं है कि सारे लोग बिना स्वच्छता का ख्याल रखे ही सलाद बनाते हैं। लेकिन ये लोग जो सलाद बनाने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह धो तो लेते हैं लेकिन फिर भी बहुत सी ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालते हैं। तो आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसे लोग सही मानकर अपनी सलाद की थाली में सजा लेते हैं:

1. आपने अक्सर देखा होगा कि सलाद को सजाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इन चीजों में कई फैटी चीजें भी होती है, जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ जाता है।

2. ज्यादातर लोग सलाद को खाने के साथ खाते हैं जिसे बहुत से स्वास्थ्य विशेषज्ञ गलत मानते हैं। डॉक्टरों के अनुसार इसे खाने के बाद या खाने से पहले ही लेना चाहिए।

3. कुछ लोग सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें चीज का इस्तेमाल करते हैं। सलाद में इस तरह से चीज़ के इस्तेमाल से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है।

तो अगर आप भी सलाद खाने के शौकीन हैं और इसे नियमित तौर पर खाते हैं तो ध्यान रहे कि ये आपको नुकसान ना पहुंचाने पाए। इसके लिए जरूरी है कि आप इस्तेमाल में लानी वाली सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही सलाद बनाएं। और सबसे जरूरी बात ये है कि मोटापा घटाने के लिए सिर्फ सलाद खाना ही काफी नहीं है। जरूरी ये है कि हम जो सलाद खा रहे हैं वो कब और कैसे खाएं।

देखें आलिया भट्ट के बारे में वो चार बातें जो आप नहीं जानते होंगे:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Valentine's Day 2020 Wishes, Images: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर से शेयर करें अपने दिल की बात
2 वेलेंटाइन डे 2020: 5 राशि वालों को मिलेगी खुशी, सिंह राशि वालों के लव रिलेशन में आ सकती है खटास
3 Valentine Day: इन बॉलीवुड स्टार्स को मिला प्यार में धोखा, नहीं बना लव कनेक्शन: जानिए वजहें
ये पढ़ा क्या?
X