scorecardresearch

Health benefits of mushrooms: सर्दी में वज़न कम करने के साथ ही, डायबिटीज भी कंट्रोल करता है मशरूम, जानिए 5 फायदे

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो मशरूम को डाइट में शामिल करें, जल्द वेट कंट्रोल होगा ।

mushroom
मशरूम में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन A,B,C और D मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोग है। photo-pixabay

मशरूम (Mushroom) एक ऐसी हेल्दी सब्जी है जिसका सूप और सब्जी दोनों तरह इस्तेमाल किया जाता है। मशरूम लगभग पूरे साल मिलता है जो खाने में बेहद टेस्टी लगता है। मशरूम कम कैलोरी वाली ऐसी सब्जी है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसका सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहता है।
मशरूम कई तरह के होते हैं लेकिन आमतौर पर बटन, ओयस्टर पोरसिनी और चैंटरेल्स मशरूम का ही ज्यादा सेवन किया जाता है। कोरोनाकाल में मशरूम का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Health Benefits of Mushroom) होता है। मशरूम बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करता है, साथ ही इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है।


मशरूम के पोषक तत्व:
मशरूम के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन A,B,C और D मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोग है। इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। आइए जानते हैं कि इतने उपयोगी मशरूम का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

वेट लॉस (Weight Loss) करता है: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो मशरूम को डाइट में शामिल करें जल्द वेट कंट्रोल होगा । एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मशरूम तेजी से वजन घटाने में मदद करता है।


इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है: कोरोना से बचाव करना है तो डाइट में मशरूम का सेवन करें। पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। यह ठंड में होने वाली सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियों का बेहतरीन उपचार है।

मसल्स स्ट्रॉन्ग बनाता है: मशरूम का लगातार सेवन करने से मसल्स मज़बूत होते हैं, साथ ही याददाश्त भी मज़बूत होती है। इसका लगातार सेवन करने से मसल्स एक्टिव रहते हैं।


ब्लड में शुगर लेवल (Blood Sugar Level) करता है कंट्रोल: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में मशरूम को शामिल करें। यह ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है, साथ ही इससे वज़न भी कम होता है।


स्किन के लिए भी फायदेमंद है मशरूम: मशरूम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एंटी-एजिंग, एंटी-रिंकल, स्किन व्हाइटनिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो बढ़ती उम्र में स्किन को जवां और खूबसूरत बनाते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट