ताज़ा खबर
 

ज्यादा प्रोटीन खाने से घटने की बजाय बढ़ने लगता है वजन, डाइट से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

High Protein Intake: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए, इससे अधिक खाने से दिक्कत होने लगती है

हाई प्रोटीन डाइट लेने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप कार्ब्स का सेवन कम कर दें

Weight Loss Tips: प्रोटीन एक ऐसा जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मसल मास ठीक बना रहता है, लोग लंबे समय तक भरा-भरा महसूस करते हैं। साथ ही, उनका इम्युन सिस्टम भी बेहतर रहता है और शारीरिक गतिविधियां भी ठीक रहती हैं। आमतौर पर लोग ऐसा मानते हैं कि वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट फॉलो करना चाहिए। ये वजन घटाने के साथ ही, फूड क्रेविंग कम करने में भी सहायक है। हालांकि, किसी भी चीज की अति नुकसान कर सकती है। जरूरत से ज्यादा प्रोटीन से वजन बढ़ने का खतरा भी होता है।

नॉन वेज फूड्स से रहें दूर: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दिन भर में ज्यादा प्रोटीन खाने से वजन घटाने की प्रक्रिया बाधित हो सकती है। नॉन वेज फूड्स में प्रोटीन तो उच्च मात्रा में पाया जाता ही है, साथ ही इसमें कैलोरीज की मात्रा भी ज्यादा होती है। ऐसे में वेट लॉस के लिए पूरी तरह चिकेन, फिश और मटन पर निर्भर रहना गलता होगा। इसके बजाय लेग्यूम्स, सीड्स और तोफू खाएं।

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन है हानिकारक: फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए। इससे ज्यादा प्रोटीन खाने से वजन बढ़ सकता है। यही नहीं, एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ कि हाई प्रोटीन खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा, ज्यादा प्रोटीन कब्ज और मूड स्विंग्स जैसी परेशानियां भी खड़ी करता है।

कम हो कार्ब्स की खुराक: हाई प्रोटीन डाइट लेने का ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप कार्ब्स का सेवन कम कर दें। कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, ऐसे में इनसे पूरी तरह परहेज करना खतरनाक हो सकता है। हालांकि, इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

करते रहें फाइबर का सेवन: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि जिस तरह शरीर के लिए कुछ मात्रा में कार्ब्स जरूरी होता है, ठीक वैसे ही फाइबर भी आवश्यक है। कम फाइबर के सेवन से कई पाचन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं। साथ ही, स्वस्थ आंत और शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को हटाने में मददगार हैं। वहीं इसकी कमी से लोगों की क्रेविंग बढ़ती रहती है।

Next Stories
1 Kitchen Tips: खाना बनाने के बाद हाथों से जाती नहीं है प्याज-लहसुन की महक तो अपनाएं ये आसान उपाय
2 Skin Care: त्वचा को निखारने में कारगर हैं विटामिन A युक्त चीजें, अपनी डाइट में करें शामिल
3 Periods Hygiene: पीरियड्स के दौरान की गईं ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X