ताज़ा खबर
 

Weight Loss से लेकर इम्युनिटी मजबूत करने तक, रामबाण से कम नहीं लहसुन; जानें- डाइट में शामिल करने का तरीका

Weight Loss Foods: शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी लहसुन खाना फायदेमंद हो सकता है।

garlic for immunity, lahsun khane ke fayde, Weight Loss, Weight Loss Tips, immunity boosting tipsरोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने से भी मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है

Immunity Booster: वर्तमान समय में लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद सजग हो गए हैं। इम्युनिटी कमजोर होने पर लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। वहीं, अधिक वजन के कारण भी लोग कई बीमारियों से घिर जाते हैं। वहीं, ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या भी लोगों को परेशान कर देती है। बता दें कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत नहीं होती है, उनमें संक्रमण का खतरा अधिक होता है। साथ ही, सर्दियों के मौसम में लोगों की खुराक बढ़ जाती है, साथ ही इस सीजन में तले-भुने खाने की खपत भी बढ़ जाती है। इससे मोटापा बढ़ता है, ऐसे में डाइट में लहसुन को शामिल करने से उन्हें फायदा होगा। ये न केवल वजन पर संतुलन बनाए रखता है, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है।

वेट लॉस में असरदार: रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन खाने से भी मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। यह मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है। बता दें कि कमजोर मेटाबॉलिज्म वाले लोगों को दूसरों की तुलना में वजन घटाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा, शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी लहसुन खाना फायदेमंद हो सकता है।

मजबूत होगी इम्युनिटी: एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में कारगर है। शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाकर रखता है। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण भी होते हैं जो शरीर में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को नष्ट करता है।

कैसे करें सेवन: सुबह उठकर सबसे पहले 2 लहसुन की कली लें। उसे छीलकर क्रश कर लें और फिर इसका सेवन करें। क्रश्ड किया हुआ लहसुन खाने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पीयें।

इस बात का रखें ध्यान: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खाली पेट दो से अधिक लहसुन की कली का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही, अगर आपको इसे खाने के बाद वोमिटिंग, कब्ज या चक्कर आने जैसा महसूस हो तो सुबह इसका सेवन न करें। साथ ही, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, डायबिटीज, निम्न रक्तचाप और छोटे बच्चों को इस घरेलू उपाय के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के स्ट्रेच मार्क्स से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को माना जाता है मददगार, जानें
2 Bhai Dooj 2020 Gift Ideas: भाई दूज पर क्या दें बहनों को तोहफा, यहां देखें कुछ बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज़
3 Happy Govardhan Puja 2020 Wishes Images, Messages: ‘कृष्ण की शरण में आकर…’ गोवर्धन पूजा पर अपनों से सांझा करें ये कोट्स
ये पढ़ा क्या?
X