scorecardresearch

Myths About Diet & Acne: क्या चॉकलेट और ऑयली खाने की वजह से होते हैं कील- मुहांसे? जानिये

स्किन पर मुहांसे हार्मोन, आनुवंशिकी, परिवेश और स्किन केयर प्रोडक्ट की वजह से भी हो सकते हैं।

Myths About Diet & Acne: क्या चॉकलेट और ऑयली खाने की वजह से होते हैं कील- मुहांसे? जानिये
मुहांसों को दूर करने के लिए आप परेशान नहीं होए बल्कि डॉक्टर से इलाज कराएं। photo-freepik

मुहांसे एक ऐसी परेशानी है जिसकी समस्या जीवन में कभी ना कभी हर किसी को होती है। मुहांसे ना सिर्फ चेहरे को खराब करते हैं बल्कि स्किन में दर्द और इरिटेशन भी देते हैं। मुहांसे या गंभीर ब्रेकआउट से परेशान लोग उनका उपचार करने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं फिर भी उन्हें इस परेशानी से निजात जल्दी नहीं मिलती। मुंहासे तब होते हैं जब आपके ऑयल ग्लैंड अत्यधिक मात्रा में सीबम बनाते हैं।

अत्याधिक तेल का उत्पादन स्किन पोर्स को बंद कर सकता हैं, जिसकी वजह से मुंहासे दिखाई देते हैं। मुहांसे आपकी बॉडी पर कहीं भी हो सकते हैं जैसे आपके चेहरे, गर्दन, पीठ, छाती और कंधे पर हो सकते हैं। मुहांसे ना सिर्फ कुछ समय तक परेशान करते हैं बल्कि स्किन पर निशान भी छोड़ देते हैं।

मुहांसे कई तरह की चीजों के कारण हो सकते हैं, जिनमें हार्मोन, आनुवंशिकी, परिवेश, स्किन की देखभाल करने वाले प्रोडक्ट, दवाएं और विशिष्ट चिकित्सा विकार की वजह से भी हो सकते हैं। मुहांसों के लिए एक कारक आपकी डाइट भी है। हम जो खाते हैं वह हमारी त्वचा, शरीर, कार्यों, अंगों के स्वास्थ्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे डाइट और मुहांसों को लेकर सबसे आम मिथक कौन-कौन से है और उसे कैसे दूर करें।

Myths 1 About Diet & Acne: चॉकलेट ब्रेकआउट का कारण बनती है:

लंबे समय से लोगों का मानना है कि मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए चॉकलेट और वसायुक्त पदार्थों का सेवन करने से परहेज करना जरूरी है। आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट आमतौर पर सुरक्षित होती है, हालांकि मिल्क चॉकलेट की चीनी और डेयरी घटक त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। वास्तव में, डार्क चॉकलेट के एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को भी लाभ पहुंचा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट ब्रेकआउट में योगदान दे रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर से पूछें कि मुहांसों को कैसे जल्दी ठीक किया जा सके।

Myths 2 About Diet & Acne:तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से मुहांसे हो सकते हैं:

अक्सर लोगों का मानना ​​है कि तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से स्किन ऑयली हो जाती है, जिसके कारण मुंहासे फैल जाते हैं। हालांकि, मुंहासे वास्तव में एक तैलीय यौगिक सीबम में वृद्धि से शुरू होते हैं। जब आपकी त्वचा की बात आती है तो आपको तले हुए या वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह कभी भी वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है कि वसायुक्त खान-पान आपकी स्किन पर मुहांसों का कारण है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 12:27:41 pm
अपडेट