कपड़ों पर लगे होली के रंग को इन घरेलू उपायों से करें साफ, जानिये

Tips To Remove Holi Color: कपड़ों से होली के रंगों को निकालने में सफेद सिरका और बर्तन धोने वाली साबुन काफी कारगर साबित होती है।

holi 2021, tips to remove colour from clothes, remove color
कपड़ों से रंगों के निशाने छुटाने के आसान उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

Holi 2021: होली का त्योहार पूरे देश में बेहद ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। रंगों के इस त्योहार को लेकर हर कोई काफी एक्साइटिड रहता है। होली के दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। हालांकि, कपड़े खराब होने के डर से अक्सर लोग होली के दिन पुराने कपड़े ही पहनते हैं। बाद में उन रंग लगे हुए कपड़ों को फेंक दिया जाता है। हालांकि, अगर आप भी होली के दिन नए कपड़े पहनना चाहते हैं, तो अब आपको रंगों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

आज हम आपको बताएंगे कपड़ों से रंगों के निशान को मिटाने के कुछ आसान उपाय।

बेकिंग सोडा से हटाएं दाग: कपड़ों से होली के रंग हटाने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडे के साथ आप ब्लिच को भी मिला सकते हैं। यह रंगों को मिटाने में काफी असरदार होता है।

सफेद सिरका: सफेद सिरके का इस्तेमाल कपड़ों से रंगों को हटाने के लिए किया जाता है। हालांकि, सफेद सिरका केवल कॉटन के कपड़ों में फायदेमंद हैं। इसके लिए एक कप सिरके को वॉशिंग मशीन में डालकर अपने कपड़े धोएं। यह रंग निकालने में फायदेमंद हो सकता है।

नींबू का रस: नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है। यह कपड़े से दाग निकालने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए रंग लगे हुए कपड़े को थोड़ी देर नींबू के रस में भिगो दें। फिर उन्हें साबुन से साफ कर लें। इससे रंग पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

बर्तन धोने वाली साबुन का करें इस्तेमाल: रंग लगे हुए कपड़े को साफ करने के लिए आप बर्तन धोने वाली साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कपड़ों के साथ-साथ अगर आपकी स्किन से भी होली का रंग निकलने का नाम नहीं ले रहे। इसके लिए आप घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-खीरे का रस और सिरका: चेहरे से रंग छुड़ाने के लिए आप खीरे के रस में थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। इस मिश्रण से चेहरे को धोएं। यह ना सिर्फ रंग को निकालता है, बल्कि इससे त्वचा भी निखरती है।

-मूली का रस और दूध: मूली के रस में दूध, बेसन या फिर मैदा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से रंग निकल जाएगा।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट