ताज़ा खबर
 

अकसर रहता है तनाव तो एक बार जरूर आजमा कर देखें ये उपाय

आजकल कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं हैं जिसने अपनी लाइफ में तनाव का सामना ना किया हो। तनाव किसी ना किसी तरीके से हमारी जिंदगी में दखल दे ही देता है। हालांकि आप इसे कुछ तरीकों से कम कर सकते हैं।

Author नई दिल्ली | December 19, 2018 10:18 AM
तनाव एक निश्चित सीमा तक हो तो यह आपके लिए उचित है।

हम में से लगभग सभी लोगों ने अपनी लाइफ में एक बार तो अवश्य ही तनाव का सामना किया है। आजकल की जीवनशैली में यह एक आम समस्या है। कुछ लोग तनाव को सही तरीके से हैंडल कर लेते हैं मगर ज्यादातर लोग तनाव के समय खुद को संभाल नहीं पाते और इसका शिकार हो जाते हैं। आप तनाव एक निश्चित सीमा तक हो तो यह आपके लिए उचित है लेकिन इसका हद से बढ़ना आपको बीमार कर सकता है। जिसका असर आपके काम और रिश्तों पर भी पड़ने लगता है। कुछ आसान उपायों की मदद से आप तनाव से खुद को दूर रख सकते हैं।

हंसना
जब आप हंसते हैं तो आपके दिमाग में बहुत से ऐसे केमिकल्स रिलीज होते हैं जो आपको खुश रखने में मदद करते हैं और आपकी चिंता को कम करते हैंय़। इससे आपको तनाव कम करने में भी मदद मिलती है।

स्वीमिंग
शारीरिक एक्सरसाइज जैसे स्वीमिंग तनाव को कम करने में लाभकारी होती हैं। काफी समय बैठे रहने और अधिक तनाव के कारण लसीका द्रव आपके पैरों में जमा हो सकता है जिससे आपका तनाव आपको चिड़चिड़ा बना देता है। स्वीमिंग करने से पैरों में रक्त का संचार बढ़ता है। इससे तनाव तो कम होता ही है साथ ही आप स्वस्थ भी रहते हैं।

अच्छी नींद लें
देर रात तक जागना आपके तनाव की स्थिति को और भी बद्तर करता है। तनाव को कम करने के लिए जरुरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। आपको दिनभर में 6-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है।

अरोमाथैरेपी
तनाव से लड़ने के लिए अरोमाथैरेपी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। इस थैरेपी में उपयोग की जानी वाली अरोमा यानि खूशबू दिमाग के तनाव को कम करती है।

बिजी जिंदगी से ब्रेक लें
हम सबई की दिनचर्या व्यस्त होती है ऐसे में आपको अपने लिए समय ही नहीं मिलता। जरुरी है कि आप अपनी जिंदगी से बोरियत को दूर करें। इसीलिए एक जैसी दिनचर्या से थोड़ा ब्रेक लें। वह काम करें जो आपको पसंद हो, इससे आपका तनाव कम होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App