ताज़ा खबर
 

मेकअप करने के ये आसान तरीके, बदल सकते हैं आपका पूरा लुक, जानें सिंपल स्टेप्स

आज के समय में मेकअप जरूरत बन गया है। हालांकि, अपनी खूसूरती को निखारने के लिए मेकअप इस्तेमाल करना कोई बुरी बात नहीं है।

makeup, tips of makeup, lifestyleजानिये मेकअप करने के ये आसान तरीके (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आजकल की लाइफ में हर कोई अपने लुक्स पर काफी ध्यान देता है। ऑफिस में काम करने वाली महिला हो या फिर कॉलेज में पढ़ने वाली लड़की हर कोई खुद को खूबसूरत बनाने के लिए हल्का-फुल्का मेकअप का इस्तेमाल करता है। यूं तो खूबसूरत मुस्कुराहट से हर कोई आपकी ओर आकर्षित हो जाता है, लेकिन चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए लोग मेकअप की सहायता अक्सर लड़कियां लेती हैं।

मेकअप आज के समय में जरूरत बन गया है। हालांकि, अगर आपने सिंपल मेकअप किया हो, तो वह आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। मेकअप एक ऐसी कला है, जिसे करने में हर कोई माहिर नहीं हो सकता। हालांकि, मेकअप को सही तरीके से एप्लाई करने की जानकारी होना काफी जरूरी है।

मेकअप करने के सिंपल स्टेप्स

– मॉइश्चराइजर: मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि मॉइश्चराइजर लगाने से आपके चेहरे पर मेकअप कोई बुरा प्रभाव नहीं डालता। साथ ही इसे लगाने से किसी भी तरह का मेकअप आपके चेहरे को पर्फेक्ट लुक दे सकता है। इसके लिए मेकअप लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें, फिर टोन करें और एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

-सही बेस का रखें ध्यान: मेकअप करते समय इस बात का ध्यान रखें कि चेहरे पर बेस बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए स्ट्रॉन्ग बेस के लिए लाइट फाउन्डेशन या फिर बीबी-सीसी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे अपने चेहरे पर ढ़ंग से लगाएं, फिर थोड़ा इंतजार करें, ताकि आपकी स्किन इसे सोख ले।

-कंसीलर का करें इस्तेमाल: कंसीलर आपके चेहरे के सभी दाग-धब्बे, डार्क सर्कल्स और पिंपल्स को छिपा देता है। ऐसे में कंसीलर का इस्तेमाल केवल उसी जगह करना चाहिए, जहां इसकी बहुत आवश्यकता है। याद रहे कि हमेशा ऐसा कंसीलर खरीदें, जो आपकी स्किन टोन से एक टोन लाइटर हो।

-कॉम्पैक्ट और ब्लश का करें इस्तेमाल: कंसीलर के बाद मेकअप को चेहरे पर पूरी तरह सेट करने के लिए कॉम्पैक्ट पाउडर लगाना चाहिए। इसके बाद हल्के रंग के ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए। ब्लश का इस्तेमाल करने के लिए एक साइड के चीकबोन्स से लेकर दूसरे साइड के चीकबोन्स तक लगाएं। इसके अलावा हल्का-सा नाक के टिप पर और माथे पर लगाएं।

-आई मैकअप और लिस्पटिक: मेकअप के चेहरे पर पूरी तरह से सेट होने के बाद आंखों पर आई लाइनर और मस्कारा लगाना चाहिए। इससे आंखों का लुक बेहद ही शानदार आता है। इसके साथ ही अपने पसंदीदा रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

Next Stories
1 राकेश टिकैत की गैर-मौजूदगी में भतीजे गौरव संभालते हैं मंच, बोले- एग्रीमेंट कर लो, मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा
2 Happy Maha Shivratri 2021 Wishes Images, Status, Quotes: महा शिवरात्रि पर इन भक्तिमय संदेशों को करें शेयर
3 ग्लोइंग और दमकती त्वचा पाने के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, आजमाएं ये ब्यूटी टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X